GMCH STORIES

एनडीसी के दल ने जिला कलक्टर व अधिकारियों के साथ की बैठक

( Read 17529 Times)

20 Mar 18
Share |
Print This Page
एनडीसी के दल ने जिला कलक्टर व अधिकारियों के साथ की बैठक उदयपुर,। नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली के 15 सदस्यीय दल ने सोमवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलक्टर एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में आर्थिक एवं पर्यावरणीय स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। जिला कलक्टर बिष्णु चरण मल्लिक ने जिले के प्रशासनिक ढांचे एवं विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर यूआईटी चेयरमेन रवीन्द्र श्रीमाली, जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल, जिला परिषद सीईओ अविचल चतुर्वेदी, एडीएम प्रशासन सीआर देवासी व एडीएम सिटी सुभाष शर्मा, यूआईटी सचिव रामनिवास मेहता, एसीईओ मुकेश कलाल, एएसपी बृजेश सोनी नगर निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरुण व्यास सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने एनडीसी दल के समक्ष प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले की प्रशासनिक स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए जिले की जनसंख्या, उपखंडों व विकास खंडों की संख्या, विभागों एवं विभिन्न राजकीय उपक्रमों के कार्यक्षेत्र के बारे में विस्तार से बताया। जिला कलेक्टर के कार्य यथा कानून व्यवस्था, विकास प्रशासन, विभिन्न विभागों के बीच समन्वय, आपदा प्रबंधन एवं चुनाव आदि के बारे में जानकारी दी।
एएसपी बृजेश सोनी ने जिले में पुलिस प्रशासन की व्यस्था के बारे में बताते हुए जिले में पुलिस थानों की संख्या, अधिकारियों के पद, उनका कार्यक्षेत्र एवं कानून व्यवस्था के समक्ष मुख्य चुनौतियों की जानकारी दी। उन्होने दल के सदस्यों को बताया कि जिले में निवासरत जनजाति समुदाय में प्रचलित मौताणा प्रथा एक मुख्य चुनौति है जिसे समाप्त करने के लिए समय-समय पर विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
जिला परिषद सीईओ ने मुख्य योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के बारे में बताया कि इन योजनाओं में जिले को प्रदेश में सर्वाधिक लक्ष्य मिला है जिसे समयबद्ध तरीके से हासिल किया जा रहा है। जल स्वावलम्बन की सफलता का विशेष रुप से जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि दो चरणों के आशातीत परिणाम प्राप्त हुए हैं और तीसरा चरण चल रहा है जिसे मानसून से पहले पूर्ण कर लिया जाएगा।
नगर निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरुण व्यास ने स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विभिन्न कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। यूआईटी सचिव ने कम एवं अल्प आय वर्ग के लोगों के लिए चलाई जा रही आवासीय योजनाओं के बारे में बताया। सीएमएच ओर डॉ संजीव टांक ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, निशुल्क दवा एवं जांच योजना, जननी व शिशु सुरक्षा योजना आदि के क्रियान्वयन में जिले की स्थिति स्पष्ट की। इसके अलावा जनजाति विकास विभाग, उद्योग विभाग सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति के बारे में दल के सदस्यों के समक्ष प्रजेन्टेशन दिया गया।
विभिन्न विभागों के प्रजेन्टेशन के पश्चात एनडीसी टीम के सदस्यों ने जिले में योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़े कई प्रश्न किए। जिला कलक्टर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी ने उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। दल के सदस्यों ने जिले में रोजगार की स्थिति, प्लास्टिक की समस्या से निबटने के उपाय, भूमि सुधार, स्किल डवलपमेंट जैसे विषयों पर अपने प्रशन रखे।
एनडीसी के फेकल्टी इंचार्ज मेजर जनरल एम विनय चंद्रन के नेतृत्व में आये इल दल में 14 अन्य सदस्य हैं जिनमें दक्षिण कोरिया, न्यूज़ीलेंट, इजिप्ट और भूटान की सेना के अधिकारी भी शामिल हैं। टूर कॉर्डिनेटर डॉ राजीव एस चवन, के अलावा सिम्मी आर नाकरा, ब्रिगेडियर बिमल मोन्गा, ब्रिगेडियर भवनीश कुमार, ब्रिगेडियर आरएस रमन, ब्रिगेडियर पवनपाल सिंह, ब्रिग्रेडियर शबीह हैदर नकवी, सुभाष चंद्र, ब्रिगेडियर विवेक वैंकटरमण, एयर कमोडोर ए शर्मा, दक्षिण कोरिया सेना के कर्नल किम म्योंग ओह, न्यूजीलेंड आर्मी के एंड्रयू चैरीस फोक्स, इजिप्ट के स्टाफ ब्रिगेडियर हज़ेम समीर अब्देल्खालक ओरमन एवं रॉयल भूटान आर्मी के कर्नल पेमा दोरजी दल के सदस्य के तौर पर उदयपुर आए।
नई दिल्ली स्थित एनडीसी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ संस्थान है जो रक्षा कौशल पर एक थिंक टेंक की तरह कार्य करता है। प्रतिवर्ष सौ अधिकारी यहां रिसर्च करते हैं जिनमें करीब एक चौथाई विदेशी होते हैं। यह अधिकारी रक्षा विषय पर गहन रिसर्च के पश्चात रक्षा के क्षेत्र में चुनौतियों एवं समाधान अपनी रिपोर्ट देते हैं जो नीति निर्धारण में सहयोगी रहती हैं।
एनडीसी ने सात दल बनाए हैं जो सभी राज्यों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट देगा। उदयपुर आया दल विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से समाज में आए आर्थिक बदलाव एवं उसके सामाजिक सामंजस्य पर पड़े असर के बारे में जानकारी जुटा रहा है। राज्य में यह दल उद्योग, पर्यटन, खनन एवं कृषि क्षेत्र में हुए विकास का अध्ययन करने आया है। उदयपुर में हिंदुस्तान जिंक का दल ने सोमवार को भ्रमण किया। उदयपुर के पश्चात जोधपुर काजरी एवं तत्पश्चात जयपुर जाने का का कार्यक्रम है। जयपुर में राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं उच्च प्रशासनिक अधिकारियों से दल के सदस्य मिलेंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like