GMCH STORIES

बेटियों की सुरक्षा के लिए कार्य करेगा ‘‘डेप-रक्षक दल’’

( Read 10741 Times)

16 Nov 17
Share |
Print This Page
उदयपुऱ /जन्म लेने से पूर्व ही बेटियों को कोख में ही कत्ल कर देने वालों के खिलाफ पीसीपीएनडीटी एक्ट में सख्त कार्रवाई की जाएगी। लोगों को जागरूक करने के साथ ’’बेटियों अनमोल है’’ की थीम पर एक बड़ा सामजिक मुहिम की तैयारी है। उदयपुर जिले के 20 कॉलेजो के साथ ही प्रदेश के करीबन 400 से ज्यादा निजी विद्यालयों और महाविद्यालयों के साथ ही अन्य संस्थानों पर 17 नवंबर को डेप रक्षक दल लोगों को जागरूक करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव टांक ने बताया कि अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक नवीन जैन के नेतृत्व में लिंगानुपात में अंतर और पीसीपीएनडीटी कानून, अभियान और कार्रवाई के बारे में जानकारी देकर लोगों को बेटी बचाओ की शपथ दिलवाई जाएगी।
यहां होंगे डेप फेस्ट जिला आईईसी समन्वयक मधु अग्रवाल ने बताया कि डेप फेस्ट का आयोजन शहर में कल्पतरू नर्सिग कॉलेज, भूपाल नोबल्स कॉलेज, गुरूनानक गर्ल्स कॉलेज, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज, एमजी कॉलेज, पेसिफिक कॉलेज उदयपुर, ऐश्वर्या कॉलेज, बीएनपीजी गर्ल्स कॉलेज, जनार्दन राय नागर राजस्थान विघापीठ, पेसिफिक उमरड़ा, उदयपुर नर्सिग कॉलेज, मां गायत्री नर्सिग कॉलेज, चौधरी नर्सिग कॉलेज, श्रमजीवी कॉलेज हिरणमगरी, अरावली अस्पताल अंबामाता, वागड़ नर्सिग कॉलेज, श्रीनाथ नर्सिग कालेज, बालाजी नर्सिग कालेज, मातेश्वरी नर्सिग कॉलेज, व राजकीय नर्सिग कॉलेजों में डॉटर्स आर प्रिसियस फेस्ट आयोजित किया जाएगा।
सोशल मीडिया से केम्पेनिंग
आमजन को जोड़ने के साथ ही अपनी मुहिम को गति देने के लिए ‘डाटर्स आर प्रिसियस‘ अभियान सोशियल मीडिया पर भी चलेगा। इसके तहत बड़ी संख्या में लोगो को फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्यूटर, स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर हर माध्यम से समाज के हर एक तबके तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी। साथ ही प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से भी लोगों में जागरूकता पैदा की जाएगी।
बैठक में दिए निर्देश
कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव टांक ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के मिशन निदेशक नवीन जैन के मुख्य प्रोजेक्ट डाटर्स आर प्रिसियस के तहत जिले में अनेक कॉलेज व स्कूल में 17 नवम्बर को जागरूकता कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इसमें निदेशालय जयपुर मे प्रशिक्षण लेकर आए डीएपी रक्षक कॉलेज के स्टूडेंटस को संबोधित करेंगे। डॉ. टांक ने बताया कि बेटी बचाओं अभियान में अपना योगदान देने की इच्छा रखने वाले युवाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त ये डेप रक्षक प्रभावी तरीके से प्रजेंटेशन वीडियों फिल्मों के माध्यम से युवाओं को बेटी बचाओं का संदेश देंगे। बैठक में कई डेप रक्षक उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like