Pressnote.in

मैनेजमेन्ट साइम्युलेशन में पेसिफिक का जलवा

( Read 13084 Times)

09 Oct, 17 16:10
Share |
Print This Page

 मैनेजमेन्ट साइम्युलेशन में पेसिफिक का जलवा
Image By

ऑल इण्डिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन (आईमा), नई दिल्ली द्वारा आयोजित साइम्युलेटेड मैनेजमेन्ट गैम्स के उत्तरी भारत क्षेत्र में पेसिफिक विष्वविद्यालय ने लगातार ६वें वर्ष भी शीर्ष में स्थान अर्जित किया है। आईमा द्वारा ४-६ अक्टुबर २०१७ को आयोजित उत्तरी भारत के कॉम्पीटीशन में उत्तर भारत की ख्यातनाम मैनेजमेंट संस्थानों को पछाडकर शीर्ष तीन स्थानों में दो स्थान पर जीत अर्जित की। प्रतियोगिता में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा की २० से अधिक प्रबंध संस्थानों की टीमों ने भाग लिया।
पेसिफिक सेन्टर ऑफ साइम्युलेशन के समन्वयक डा. शिवहोम सिंह ने बिजनेस साइम्युलेशन के बारे में जानकारी दी कि पेसिफिक सेन्टर ऑफ साइम्युलेशन अपनी तरह का देश में अनुठा केन्द्र है। जो छात्रों को परिकल्पित वातावरण में व्यापार निर्णय लेने में मदद करता है। प्रबन्ध साइम्युलेशन में प्रत्येक प्रबन्धकीय टीम एक परिकल्पित उपक्रम का प्रतिनिधित्व करती हैं, उन्हें एक परिकल्पित वातावरण में विभिन्न कार्यक्षेत्रों के विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने होते हैं। उत्पादन, विपणन, वित्त, एवं मुल्य रीति-नीति सम्बन्धी लिए जाने वाले निर्णय ऑल इण्डिया मैनजमेन्ट एषोसियन के ’चाणक्य‘ नामक विषेश साफ्टवेयर में दर्ज किये जाते है। इसके फलस्वरूप कम्प्युटर सृजित अनेक विकल्प प्रतिभागी टीम के सम्मुख उपस्थित होते है। इन विकल्पों के सम्बन्ध में प्रत्येक टीम को एक वास्तविक उपक्रम की प्रबन्धकीय टीम की तरह एक श्रृंखलाबद्ध क्रम में अनेक निर्णय लेने होते है। इन सभी निर्णयों के आधार पर उस परिकल्पित व्यावसायिक उपक्रम के अन्तिम परिणाम कम्प्युटर साफ्टवेयर द्वारा प्रस्तुत किए जाते है। इन परिणामों के आधार पर विजेता और उपविजेता टीमों का निर्णय लिया जाता ह।
प्रबन्धन संकाय कि डीन प्रो. महिमा बिडला ने विजेता टीम को बधाई देते हुए जानकारी दी कि पिछले पाँच वर्शों से श्रेश्ठ प्रदर्षन करते हुए विष्वविद्यालय की टीमे आइमा गेम्स में देश में लगातार प्रथम स्थान प्राप्त करती रही है एवं इस वर्श उत्तरी भारत के प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान में आशिष पारिक, सचिन जोशी, जयेश कुमावत गजेन्द्र सिंह शक्तावत एवं तृतीय स्थान में रोहित कुमार जैन, आंचल जेम्स, नीरज गुप्ता, उदय सिंह शक्तावत की टीमों अर्जित किया है।
विजेता टीम ३० नवम्बर, २०१७ को कोयम्बटूर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेगी।



Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Udaipur News , Education , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like



Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in