GMCH STORIES

फोर्टी प्रतिनिधिमण्डल ने मेघवाल से की भेंट

( Read 4892 Times)

17 Jul 17
Share |
Print This Page
उदयपुर फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री (फोर्टी) उदयपुर सम्भाग के अध्यक्ष प्रवीण सुथार ने बताया कि रविवार, दिनांक १६.०७.२०१७ को फोर्टी प्रतिनिधिमण्डल ने केन्दि्रय वित राज्य मंत्री माननीय श्री अर्जुन लाल जी मेघवाल से भेंट की तथा गुड्स एण्ड सर्विसेट टैक्स (जीएसटी) लागू होने पर उत्पन्न हुई विसंगतियों तथा आने वाली समस्याओं के समाधान के क्रम में कुछ सुझाव संशोधन हेतु अग्रीम कार्यवाही हेतु ज्ञापन प्रस्तुत किया।
फोर्टी उदयपुर सम्भाग के सलाहकार मनोज जोशी ने बताया कि श्री अर्जुन लाल जी मेघवाल को ज्ञापन सौंपा गया जिसमें अग्र सुझाव दिये गये - ३७ रिटर्न के बजाय पूर्व की भांति ४ रिटर्न का प्रावधान किया जावे। सजा के प्रावधानों को पूर्णत समाप्त किया जावे। इंसेंटिव स्कीम्स की जानकारी प्रदान की जावे। गाँव, कस्बों और शहरों के स्तर पर कार्यालय खोलकर फ्री रजिस्ट्रेशन व प्रशिक्षण दिया जावे। अशिक्षा व इन्टरनेट सुविधा के अभाव को ध्यान में रखते हुए मैन्यूअल व्यवस्था का भी प्रावधान रखा जाना चाहिए। पुराने स्टॉक का या डेड स्टॉक का निस्तारण कि एक साल कि समय सीमा हटाई जावे व उसकी इनपुट क्रेडिट का प्रावधान किया जाना चाहिए। कम्पोजीशन को ७५ लाख से बढाकर १.५० करोड रूप्ये की जावे और कम्पोजीशन में आया हुआ व्यापारी भी अन्तर्राज्य बिक्री कर सके, ऐसे प्रावधान किये जावे। कपडे को आवश्यक वस्तु मान कर इस पर से तत्काल प्रभाव से कर समाप्त किया जाना चाहिए। मकान निर्माण या तो ५ प्रतिशत के दायरे में लाया जावे या फ्लैट बेचने पर उसमें लेण्ड की वेल्यू घटाकर फिर १२ प्रतिशत की दर से जीएसटी संधारित कर लिया जावे। तथा ई-वे बिल, मण्डी व्यवस्था में आडत प्रथा, ग्राहक द्वारा वापस किए गए माल पर इनपुट आदी प्रावधानो के विषय में चर्चा की गई जिस पर माननीय श्री अर्जुन लाल जी मेघवाल ने विशेष समय देकर सभी सुझाव सुने एवं व्यापार एवं उद्योग के हितों को दृष्टिगत रखते हुये शिघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन प्रदान किया।
फोर्टी उदयपुर सम्भाग के महामंत्री शरद आचार्य व कोषाध्यक्ष सीए निशान्त शर्मा ने बताया कि साथ ही ऑटोमोबाइल्स, ल्युब्रीकेंट्स, मार्बल, हैण्डीक्राफ्ट, जवाहरात, स्टेनलेस स्टील, वूल-वेस्ट व नमदा, सेनेट्री पाईप्स, पाईप फिटींग, बाथरूम फिटिंग, फर्नीचर, सोलर बैटरी, ड्रायफ्रूट्स, ऑटोमोबाईल, एवं खान पान कि वस्तुओ व रोजमर्रा में कामआने वाली चिजो पर संधारित जीएसटी की दरों के संदर्भ में भी सुझाव प्रस्तुत किये गये, जिन्हें वरियता पर लेने का माननीय श्री अर्जुन लाल जी मेघवाल ने आश्वासन दिया। मिटिंग के अन्त में फोर्टी द्वारा प्रकाशित बुलेटिन के माध्यम से मंत्री महोदय को फोर्टी द्वारा गत वर्ष कि गई समस्त गतिविधियों से अवगत कराया गया जिस पर मंत्री महोदय ने फोर्टी के प्रयासो कि सराहना की।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like