GMCH STORIES

राजसमंद के पोदावली का ’’खषी’’ केन्द्र ही है खुषी का मंत्र

( Read 11068 Times)

17 Jul 17
Share |
Print This Page

राजसमंद से करीब ३५ किलोमीटर दूर पथरीले रास्ते से होकर वनांचल मे स्थित है आत्मा पंचायत का पोदावली ’’खुषी’’ केन्द्र। इस केन्द्र में आने वाले बच्चों के साथ साथ अभिभावकों की भी खुषी का केन्द्र आंगनवाडी केन्द्र हैं। यहा के निवासी वदन सिंह अपने पोते पोतियों को आंगनवाडी केन्द्र भेजने के लिये इच्छुक नहीं थें लेकिन हिन्दुस्तान जिंक की खुषी परियोजना के संचालन के बाद वदन सिंह जी ना केवल उनके पोते पोतियों को आगंनवाडी केन्द्र भेजने के लिये समझाइष की गयी बल्कि उन्हें भामाषाह हेतु भी प्रेरित किया गया। अब वें स्वयं पोते पोतियों को लेकर आगंनवाडी केन्द्र आते है साथ ही अब केन्द्र के सभी बच्चों के लिये दूध भी उपलब्ध कराते है।
पोदावली ’’खुषी’’ केन्द्र पर नियमित रूप से बच्चों का वजन लिया जाता है, साथ ही बच्चों की साफ सफाई पर भी विषेष ध्यान दिया जाता है। आगंनवाडी केन्द्र में बच्चों को साफ बर्तनो मे दूध और पोशाहार दिया जाता है। अल्पाहार और पोषाहार से पूर्व बच्चों को हाथ धुलवाएं जाते है। ’’खुषी’’ खिलौना बैंक, षिक्षा बैंक, पोषाहार के लिये बर्तन, दरी पट्टी, सेनिटेषन किट हिन्दुस्तान जिंक के द्वारा जतन संस्था के माध्यम से उपलब्ध कराए गये है।
केन्द्र की बच्चियां माया, सपना, गीता अब गिनती, अंग्रेजी के अक्षर और हिन्दी वर्णमाला सहित महिला एवं बालविकास द्वारा हाल ही मे दी गयी किताबों मे रंगो को भर कर खुश नजर आती है। इस केन्द्र पर ३१ बच्चों का नामाकंन है जिसमें से ८० प्रतिषत उपस्थिति रहती है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like