GMCH STORIES

लायन्स क्लब उदयपुर ने राजकीय विद्यालय को भेंट किया बाल उद्यान

( Read 12434 Times)

29 Jun 17
Share |
Print This Page
उदयपुर। नन्हें-नन्हें बच्चों ने अपने जीवन म पहली बार बाल उद्यान देखकर उसमें लगे झूलों में झलते उनका बालमन हर्शा गया। विद्यालय में अब हर समय हंसी के ठहाके गुंजते रहेंगें क्योंकि लायन्स क्लब उदयपुर ने अपने स्वर्ण जयन्ती वर्श के अवसर पर षहर से १५ किमी. दूर धोल की पार्टी स्थित लायन्स राजकीय उत्कृश्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक आकर्शक बाल उद्यान बनाकर विद्यालय को भेंट किया। बाल उद्यान का उद्घाटन पूर्व प्रान्तपाल सी.क.ेगोयल, वी.के.लाडिया,अध्यक्ष पूनम लाडिया, सचिव एस.एल.काबरा ने फीता काटकर कर किया।
इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष पूनम लाडिया ने बताया कि लगभग साढे तीन लाख की लागत से तैयार इस बाल उद्यान में झूलों के साथ-साथ बच्चों के व्यायाम का भी ध्यान रखा गया है। वे इस प्रकार से झूलों पर वर्जिष कर सकते है कि उनका स्वास्थ्य हर समय ठीक रहे। बच्चों की विद्यालय में संख्या बढाने के उद्देष्य से इस बाल उद्यान का निर्माण करवाया गया है।
स्वर्ण जयन्ती कार्यक्रम चेयरमेन पूर्व प्रान्तपाल वी.के.लाडिया ने बताया कि लायन्स क्लब उदयपुर इस विद्यालय को वर्श १९७१ से गोद ले कर इसके सर्वांंगण विकास करता आ रहा है। अब तक इस विद्यालय में बच्चों के लिए आर.ओ.प्लान्ट लगाने के साथ ही समय-समय पर जरूरत की हर समाग्री उपलब्ध करायी गई है।
विद्यालय के अध्यापक भैरूलाल कलाल ने बताया कि इस विद्यालय को माध्यमिक में क्रमोन्नत करने के लिये लायन्स क्लब उदयपुर, ब्लॅाक षिक्षा अधिकारी, सरपंच बसन्ती देवी गमेती एवं ग्राम सभा ने प्रस्ताव पास कर भिजवाया लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली क्योंकि सरकार ने बजट नहीं होन के कारण उस प्रस्ताव को ना पास कर दिया जबकि यह विद्यालय माध्यमिक विद्यालय की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।
गिर्वा क्षेत्र का प्रथम स्कूल जहंा लगे १६ सीसीटीवी कैमरे- ब्लॉक षिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि भामाषाह बनें विद्यालय के अध्यापक भैरूलाल कलाल विद्यालय में द्वारा लगाये गये १६ सीसीटीवी कैमरों का भी आज लायन्स क्लब के पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा उद्घाटन कर इसकी षुरूआत की गई। संभवतः गिर्वा क्षेत्र का यह प्रथम विद्यालय है जहंा सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।
बाल उद्यान के ५ साल तक रख-रखाव को लेकर लायन्स क्लब एवं विद्यालय के बीच हुए एमओयू को लायन्स चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमेन आर.एल.कुणावत ने विद्यालय के प्राचार्य सुरेषचन्द्र बारबर को सौंपा।
समारोह में विद्यालय के प्राचार्य सुरेषचन्द्र बारबर की प्रेरणा से क्लब ने सभी जनसेवा के कार्य सम्पन्न हो पायें। इस अवसर पर क्लब सचिव एस.एल.काबरा, कोशाध्यक्ष राकेष जोधावत, सरपंच बसन्ती गमेती, डाकन कोटडा माध्यमिक विद्यालय के कचरूलाल चौधरी, सरदार कालूसिंह सर्वषिक्षा अभियान के बसन्त मेनारिया, जनप्रतिनिधि उंकार, डूंगाराम,तेमाराम,लायन्स क्लब के डॉ. आर.एल.जोधावत, घनष्याम जोषी, आषीश हरकावत, किषन मेहतास, कीर्ति जैन, अध्यक्ष निर्वाचित कीर्ति कोठारी सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like