GMCH STORIES

उदयपुर डिप्लोमेसी समिट द्वारा आयोजित

( Read 7887 Times)

27 Jun 17
Share |
Print This Page
उदयपुर डिप्लोमेसी समिट द्वारा आयोजित उदयपुर। रा६ट्रीय डिप्लोमेसी समिट संस्था की उदयपुर इकाई द्वारा देश की लोकसभा एवं यूनाईटेड नेशन में होने वाली संसदीय कार्यवाही की तर्ज पर चित्र्कूटनगर स्थित रॉकवुड हाईस्कूल में दो दिवसीय वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रें से आये 160 प्रतिभागियों ने इस प्रकार कार्यवाही में भाग लेकर अपने विचार रखें।
दो दिवसीय प्रतियोगिता में बोलते हुए उच्च शक्षा मंत्री किरण माहे८वरी ने कहा कि उदयपुर डिप्लोमेसी समिट द्वारा आयोजित इस प्रकार के विशेष कार्यक्रम में बच्चों ने जिस प्रकार से भारत-पाकिस्तान के बीच विवाद, गोदरा कांड सहित विभिन्न प्रकार के मुद्दों पर पक्ष-विपक्ष को सामनें रखा है उससे लगता है कि बच्चें देश की संसदीय कार्यवाही को बहुत ही नजदीकी तरीके से देख कर उसका अध्ययन करते है।
इस अवसर पर मो.सु.वि.वि.के कलुपति प्रो. जे.पी.शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री भी चाहते है कि इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर देश के युवाओं को आगे आना चाहिये। इस प्रकार की वाद-विवाद प्रतियोगिता बच्चों में नई सोच का विकास करते है।
मात्र् 16 वर्ष के यूडीसी के उदयपुर इकाई के अध्यक्ष यश भटनागर ने बताया कि दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में संसदीय स्वरूप जमकर वाद-विवाद हुआ। सभी ने अपना-अपना पक्ष मजबूती के साथ रखा। प्रतियोगियों ने विभिन्न देशों के राजनैतिक चरित्रें का आंकलन करते हुए उनका शानदार तरीके से प्रस्तुतिकरण किया। कार्यक्रम के निदेशक मीत कोठारी ने बताया कि कार्यक्रम में अतिथि के रूप में वन संरक्षक राहुल भटनागर ने कहा कि युवाओं के इस प्रथम प्रयास की सराहना की और कहा यह अपनी तरह का एक अनोखा प्रयास है जो उदयपुर के युवाओं के लिये नया कॉन्सेप्ट है। इससे नि८चत रूप से युवा लाभान्वित हुए होंगे। समारोह को एनआईसीसी की निदेशका डॉ. स्वीटी छाबडा ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम के सचिव धनन्जय भाणावत ने बताया कि प्रतियोगिता के निर्णायक उदयुपर, दिल्ली, जयपुर, भुवने८वर आदि शहरों से आये है। कार्यक्रम के कोषाध्यक्ष आकाश उमेश असावा ने बताया कि युवा पीढी को ऐसे कार्यक्रम करने के लिए प्रोत्साहित कर शहर की विभिन्न संस्थाओं यूडीसी ओस्तवाल ग्रुप के डॉ. महिर भटनागर,रॉकवुड स्कूल से श्रीमती गीता नायर,रोटरी क्लब उदय के अध्यक्ष डॉ. के.सी.दिवाकर, डॉ. रितु वैष्णव, राजेश चुघ, मोहित कालरा, अरनोल्ड जिम से घनश्याम शर्मा,रोसावा से बिन्दु शर्मा,अशोका ग्रुप से मुकेश माधवानी, रेडियोसिटी 91.9 माए एफ.एम.से राहुल दुबे,रेडिसन ग्रीन से मिनाक्षी, मितेश सोनी, ए८वर्या कॉलेज से डॉ. सीमा सिंह, सिने स्पेक्ट्रम से कुनाल चुघ,ब्रेन आर्ट से दीपक बजाज ने इसमें अपना सहयोग दिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like