GMCH STORIES

सलूम्बर में की जल स्वावलंबन अभियान की समीक्षा

( Read 4373 Times)

24 May 17
Share |
Print This Page
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत जलग्रहण विकास विभाग द्वारा सलूम्बर के नौली ग्राम पंचायत में एमपीटी निर्माण कार्यो का निरीक्षण ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री धनसिंह रावत ने मंगलवार को किया। उन्होंने जल संरक्षण महाभियान में गुणवत्ता के साथ कराये जा रहे कार्यों की सराहना की।
रावत ने महादेव फला तालाब एवं नया तालाब का निरीक्षण किया एवं कार्य को समय पर पूरा करने के निर्देश जारी किए इस दौरान विधायक अमृत लाल मीणा, क्षेत्र के रामेश्वर जोशी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद थे।
निरीक्षण के पश्चात राज्यमंत्री ने उपखंड कार्यालय में विधायक अमृत लाल मीणा की उपस्थिति में अधिकारियों की बैठक ली जिसमें राज्यमंत्री ने कहा कि जलग्रहण के तहत जहां भी कार्य चल रहे हैं वहां तालाबों की भराव क्षमता बढ़ाई जाए।
बैठक में वन विभाग के अधिकारी नटवर सिंह ने बताया कि क्षेत्र में वर्षा से पूर्व खड्डे खोदने का कार्य शुरू हो चुका है जिनमें छायादार जलकरण, महुआ, पारस, पीपल आदि वृक्ष के पौधे लगाए जाएंगे जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के प्रमोद वर्मा ने बताया कि टेंडर नहीं होने से ओपन वेल का कार्य समय पर पूरा नहीं हो पा रहा है बावड़ी मरम्मत का कार्य शुरु हो चुका है, इस पर मंत्री ने शीघ्र कार्य पूरा कर ग्रामवासियों को राहत प्रदान करने की बात कही।
विधायक अमृत लाल मीणा ने धौलागिरी महादेव मंदिर तक जल योजना को शीघ्र स्वीकृत करने की बात कही। पंचायतीराज के कार्यों पर जानकारी देते हुए कार्यवाहक विकास अधिकारी शक्ति सिंह ने बताया कि कुल पंचायत राज में नरेगा के तहत 92 कार्य स्वीकृत हैं जिनमें 80 कार्य 31 मई तक पूर्ण होंगे जिनमें अधिकतम समतलीकरण और केटल शेड के कार्य हैं।
राज्य मंत्री ने कैटल शेड में स्वीकृत हो रही राशि को बढ़ाने की बात कहते हुए कहा कि जनता की मंशा के अनुरुप कार्य होना चाहिए संतुलित विकास की आवश्यकता है। जल ग्रहण विभाग की ओर से बताया गया कि वाटरशेड के कुल स्वीकृत 1264 कार्यांे में से 231 पूर्ण हो चुके हैं एवं 753 प्रगति पर हैं बैठक में तहसीलदार डायालाल पाटीदार, जल संग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी, अधिशासी अभियंता सुशील जैन व कैलाश जागेटिया, भूपेंद्र मेहता, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ऋषभ जैन, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अरविंद व्यास आदि उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like