GMCH STORIES

टेक फेस्ट - २०१७ में सरोबार हुआ सीटीएई

( Read 4527 Times)

24 Mar 17
Share |
Print This Page
टेक फेस्ट - २०१७ में सरोबार हुआ सीटीएई उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी वि ष्वविद्यालय के संघटक, प्रौद्योगिकी एवं अभियान्त्रिकी महाविद्यालय में ’टेक फेस्ट-२०१७‘ का षुभारम्भ करते हुए महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. एस. एस. राठौड ने बताया कि महाविद्यालय के वार्शिक उत्सव ‘’टेक फेस्ट में १५०० से अधिक अभियांत्रिकी छात्र समुदाय अपनी विभिन्न सह-शैक्षणिक गतिविधियों में मशगूल है और इसमें छात्रों का उत्साह देखते हुए बनता है ।
नुक्कड नाटक में देष बदलने का दिया संदेश
नुक्कड नाटकों में सामाजिक प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए देषभक्ति का संदेश दिया। भारत की पहचान नामक नुक्कड नाटक में बताया कि बातें तथा आलोचना करने के बजाय सभी युवाओं को समाज को सही रास्ते पर लाकर के ही देष में बदलाव लाया जा सकता है। इसके साथ ही जहां पर भी कुछ गलत हो रहा है, उसका प्रतिकार करना चाहिए। नुक्कड नाटक में छात्र छात्राओं के उत्साह एवं अभिनय क्षमता को देखकर दर्शक दंग रह गये एवं दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट से आसमान गूंजा दिया।
ज्ञान एवं कौषल से दिखाया दम
टेक फेस्ट के दूसरे दिन हिन्दी एवं अंग्रेजी वाद-विवाद में वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ’नकद रहित अर्थव्यवस्था ः बढते हुए भारत के लिए के लिए वरदान है या अभिषाप’ विशय पर ६० से अधिक प्रतिभागियों ने अपने तर्कों से विरोधियों को निरुत्तर कर दिया। ब्रिजमेकिंग में २५ से अधिक छात्रों ने अपनी अभिरूचि के अनुरूप विभिन्न प्रकार के पुलों का निर्माण किया जिनकी भार क्षमता का निर्णायकों ने आंकलन किया । छात्रों ने आशा के विपरित कम स्वभार की तुलना में कई गुना अधिक भार क्षमता वाले आईस्क्रीम स्टीक से बने अनेक प्रतिरूपों का सजीव प्रदर्शन किया ।
पिक-अ-फ्रेज में ’विमुद्रीकरण एवं भ्रश्टाचार’ में १५ से अधिक एवं मुख चित्रण में वर्तमान समय में जल की बढती हुई समस्या के समाधान हेतु ’जल स्वावलम्बन’ विशय पर २० से अधिक प्रतिभागियों नंत विभिन्न झांकियों का सजीव चित्रण किया । तकनीकी ज्ञान एवं सह-श्ैाक्षणिक गतिविधियों में ब्लाइंगकोडिंग एवं रोबोरेस में २० से अधिक टीमों ने भाग लिया । महाविद्यालय के सभागार में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न रसों से ओत-प्रोत रचनाओं काव्य पाठ कर सभी का दिल जीत लिया ।
डॉ. त्रिलोक गुप्ता, सलाहकार सीएलएसयू एवं सहायक अधिष्ठाता (छात्र कल्याण) ने बताया कि २५ मार्च को आई प्लस प्लस, ट्रेजर हंट, रंगोली, टेटू, प्रश्नोत्तरी, वाद्यवादन, वेब फि्रक, फोटो ग्राफी एवं मुवी मेनिया आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा । सी एल एस यू के अध्यक्ष श्री अजय कुमार ने बताया कि छात्रों में उत्साह है कि उन्हे पढाई के साथ-साथ अपने कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हो रहा है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like