Pressnote.in

महावीर जयंती के दस दिवसीय कार्यक्रम ३१ से

( Read 2770 Times)

20 Mar, 17 09:27
Share |
Print This Page
महावीर जयंती के दस दिवसीय कार्यक्रम ३१ से उदयपुर | सकल जैन समाज की प्रतिनिधि संस्था महावीर जैन परिषद के बैनर तले प्रतिवर्ष होने वाले महावीर जयंती के कार्यक्रमों की श्रृंखला में इस बार ३१ मार्च से आयोजन शुरू होंगे। आज इस सम्बन्ध में अणुव्रत चौक स्थित तेरापंथ भवन में हुई बैठक में विभिन्न निर्णय किये गये।
परिषद के मुख्य संयोजक राजकुमार फत्तावत ने बताया कि पहले दिन जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के उदयपुर चैप्टर की ओर से सुखाडया विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में विराट कवि सम्मेलन से महावीर जयंती के कार्यक्रमों का आगाज होगा। एक अप्रेल को तेरापंथ भवन में प्र्यावरण एवं महावीर के सिद्धांतों पर चित्रकला प्रतियोगिता प्रतियोगिता होगी। २ अप्रेल को भारतीय जैन संघटना के तत्वावधान में तेरापंथ भवन में नई पीढी नई सोच - जैन समाज पर सेमिनार होगा वहीं आयड जैन मंदिर में वल्लभनगर ओसवाल जैन कान्फ्रेंस की ओर से रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। ३ अप्रेल को एमबी हॉस्पिटल में सेवा कार्यों के तहत मरीजों को फल-बिस्किट वितरण किए जाएंगे। ४ अप्रेल को फतहसागर की पाल पर जैन सोश्यल ग्रुप उमंग की ओर से सामूहिक नवकार महामंत्र जप एवं १००८ दीपकों से आरती की जाएगी। ५ अप्रेल को ऑल इंडिया जैन माइनोरिटी सेल मेवाड की ओर से तेरापंथ भवन में अल्पसंख्यक पर सेमिनार होगा। ६ अप्रेल को नगर निगम प्रांगण में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। ७ अप्रेल को श्री महावीर युवा मंच संस्थान की ओर से लोककला मंडल में भव्य भक्ति संध्या का आयोजन किया जाएगा। ८ अप्रेल को आओ मेहंदी रचाएं एवं भक्तिगीत प्रतियोगिता तेरापंथ भवन में होगी। अंतिम दिन ९ अप्रेल को नगर निगम प्रांगण से सुबह ८.३० बजे भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए समाजसेवी किरणमल सावनसुखा ने बताया कि शोभायात्रा में विभिन्न समाजों, संगठन, विद्यालयों, संस्थाओं की झांकियां शामिल की जाएगी। इनमें श्रेष्ठ तीन झांकियों को क्रमशः सात हजार, पांच हजार एवं तीन हजार रूप्ए के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। झांकियों की थीम प्र्यावरण, स्वच्छ भारत अभियान, भगवान महावीर के पांच महाव्रत, कन्या भ्रूण हत्या, जल संरक्षण, सेवा एवं परोपकार, नशामुक्ति, शाकाहार, सामाजिक कुरीतियों की रोकथाम, बेटी बचाओ, बेटी पढाओ, स्टार्टअप, डिजीटल इंडिया आदि रहेगी।
बैठक में तेजसिंह बोल्या, यशवंत आंचलिया, गणेशलाल मेहता, विनोद भोजावत, नरेन्द्र सिंघवी, शांतिलाल नागदा, पूर्व महापौर रजनी डांगी, चंदनमल छापिया, कन्हैयालाल नलवाया, अशोक शाह, सुषमा इंटोदिया, शिक्षक नेता भंवर सेठ, विनय पितलिया, चोसरलाल कच्छारा, चन्द्रकांता मेहता, हस्तीमल, देवेन्द्र छापिया, सूर्यप्रकाश मेहता आदि ने भी विचार व्यक्त किए।
वक्ताओं ने अपने विचारों में भी कार्यक्रमों में अनुशासित रूप् से भाग लेकर इसे सफल बनाने का आव्हान किया। आरंभ में मंगलाचरण विजयलक्ष्मी गलुण्डिया ने किया। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र तलेसरा ने किया। आभार परिषद के कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने व्यक्त किया।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in