Pressnote.in

एमबीए कॉलेज में “रिइनवेंटिंग वुमन लीडरशिप” पर संगोष्ठी का आयोजन

( Read 13788 Times)

14 Mar, 17 21:49
Share |
Print This Page
एमबीए कॉलेज में “रिइनवेंटिंग वुमन लीडरशिप” पर संगोष्ठी का आयोजन पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट कॉलेज के ’वुमन डेवलपमेंट सेल‘ के तत्वावधान में “रिइनवेंटिंग वुमन लीडरशिप” पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया । संगोष्ठी के आयोजन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का शिक्षा, व्यापार और कॉर्पोरेट क्षेत्र में नेतृत्व के साथ समाज में उनके नेतृत्व पर फोकस करने के साथ, चर्चित सफल महिलाओं की चर्चा कर प्रतिभागियों को महिला शक्ति से अवगत कराने के साथ परिवार और सामाज में नेतृत्व और योगदान में महिलाओं की भूमिका पर भी चर्चा करना रहा । भारतीय अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये ।
संगोष्ठी में मुख्य वक्ता विश्वविद्यालय प्रोवोस्ट प्रो. महिमा बिडला ने संगोष्ठी में उन्होंने बताया की महिलाओं को आधुनिक प्रतिस्पर्द्धा में खुद को स्थापित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा जिससे वे आत्म-निर्भर और स्वाभिमानी बन सके, जिससे स्वयं समाज और वैश्विक स्तर पर मजबूत प्रेरणा बन सके । राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं की बढती भागीदारी पर और महिलाओं से जुडे अन्य मुद्दों पर अपेक्षित सुधारों पर अपने विचार रखें
संगोष्ठी सत्र में प्रो. हरविंदर सोनी ने बताया कि आज के प्रतिस्पर्द्धा के युग में महिलाओं ने भी शिक्षा, व्यापार प्रबंधन और समाज सेवा के क्षेत्र में अपना परचम लहराया है, फिर भी महिला सशक्तीकरण के लिए अभी भी प्रयास किए जाने बाकि है । आज दुनिया में महिलाओं से जुडी हुई समस्याओं के मुद्दों पर विचार ही किया जाता है, लेकिन उन समस्याओं के निराकरण हेतु कोई सार्थक प्रयास किये जाने अभी शेष है । उन्होंने बताया की फार्च्यून की टॉप ५०० की लिस्ट मे २०१५ में २४ २०१६ में २१ और २०१७ की पहली तिमाही में २७ महिला सीईओ है जबकि यूरोप में यह आंकडा ९ प्रतिशत और भारत १२ण्९ प्रतिशत रहा है । इस क्षेत्र में अभी और प्रयास किये जाने शेष है जिसके लिए महिलाओं के साथ समाज को भी अपनी ईमानदार भूमिका निभानी होगी ।

संगोष्ठी संयोजक डॉ. पल्लवी मेहता ने बताया की संगोष्ठी में डीन एफएमएस प्रो. महिमा बिडला और वुमन डेवलपमेंट सेल की प्रभारी प्रो. हरविंदर सोनी और विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, अन्य फैकल्टी मेम्बर्स और पेसिफिक विश्वविद्यालय के छात्रों सहित १०० से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया । प्रतिभागियों ने महिलाओं से जुडे मुद्दों पर पेपर प्रेजेंटेशन भी दिए जिसमें फैकल्टी समूह में डॉ. प्रियंका कालरा और डॉ. मनोज दाधीच एवं छात्र समूह में निष्ठा बंसल और इशिता शर्मा का पेपर प्रेजेंटेशन बेहतरीन रहा उन्हें बेस्ट पेपर प्रेजेंट करने पर ट्राॅफी दी गयी ।


Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in