GMCH STORIES

बड़ोदिया में सृष्टिकर्त्ता को धराया छप्पन भोग

( Read 22707 Times)

22 Oct 17
Share |
Print This Page
बड़ोदिया में सृष्टिकर्त्ता को धराया छप्पन भोग बड़ोदिया(बांसवाड़ा), रोशनी के पर्व दीपावली एवं नूतन वर्ष के उपलक्ष में जिलेभर में उत्साह उमड़ता रहा। इस दौरान नूतन वर्ष के अवसर पर बड़ोदिया कस्बे में सृष्टिकर्त्ता भगवान श्री विश्वकर्मा मंदिर में देव प्रतिमाओं को छप्पन भोग धराया गया व महाआरती के साथ सामूहिक भव्य आतिशबाजी की गई।
कस्बे के श्री विश्वकर्मा गुजराती मेवाड़ा सुथार समाज के इस मंदिर पर शुक्रवार को नूतन वर्ष के मौके पर लगाए गए छप्पन भोग कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए बड़ी तादाद में समाजजन उपस्थित हुए। इस मौके पर मंदिर में स्थित भगवान श्री विश्वकर्मा, विघ्नहर्त्ता देव गणेश, वेदमाता गायत्री, शिव परिवार, पवनसुत हनुमान, निष्कलंक अवतार इत्यादि प्रतिमाओं का मनोहारी श्रृंगार किया गया था। प्रातःकाल वैदिक मंत्रोच्चार के मध्य भगवान को विविध प्रकार के छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया गया और मंदिर पुजारी पं. नवीन पानेरी द्वारा विशेष पूजा अर्चना की गई। सायं भजन-कीर्तन का भी आयोजन भी किया गया।


देर सायं महाआरती में श्रद्धालुओं ने देवप्रतिमाओं की आरती उतारी । इसमें समाज के पदाधिकारियों के साथ महिला पुरूषों व किशोर-किशोरियों की भागीदारी रही। अन्नकूट व महाआरती के मद्देनजर युवा मण्डल कार्यकर्त्ताओं ने समूचे मंदिर परिसर को आकर्षक रोशनी व दीयों से सजाया था। महाआरती दौरान युवाओं ने भव्य आतिशबाजी करते हुए अपनी श्रद्धाओं का ईजहार किया। आतिशबाजी दौरान डूंगरपुर के ख्यातनाम शोरगर उस्मार-इकराम शोरगर के आतिशबाजी आईटमों ने मनोहारी छटा बिखेरी। छप्पन भोग दौरान बच्चों की संख्या को देखते हुए बालमुकुन्द के भोग की झांकी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। इस झांकी में बालमुकुन्द को बच्चों के पसंदीदा व्यजंनों तथा चॉकलेट, बिस्कीट, वेपर्स के बीच विराजमान किया गया था। इस झांकी को बच्चों व आगंतुकों ने बड़े गौर से देखा। भोग उपरांत इन टॉफियों व बिस्कीट का बच्चों में वितरण किया गया। इस मौके पर पन्नालाल सुथार, प्रेमशंकर सुथार, लीलाराम शर्मा, हीरालाल शर्मा,प्रवीण सुथार, सुरेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like