GMCH STORIES

बच्चों को स्कूल में स्वच्छता का पाठ पढायेगी रोटरी

( Read 13922 Times)

13 Oct 17
Share |
Print This Page
बच्चों को स्कूल में स्वच्छता का पाठ पढायेगी रोटरी
उदयपुर। रोटरी डिस्ट्रिक्ट ३०५४ के प्रान्तपाल मौलिन पटेल ने कहा कि रोटरी देष से पोलियों उन्मूलन के बाद अब दक्षिण एषिया से निरक्षरता समाप्त करने के लक्ष्य के साथ-साथ विद्यालयों में अपने वॉष इन स्कूल प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को स्वच्छता के मायने बतायेगा।
वे आज रोटरी क्लब रॉयल की अधिकारिक यात्रा के अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्हने कहा कि वॉष इन स्कूल प्रोजेक्ट में प्रत्येक रोटरी क्लब द्वारा गोद लिये गये स्कूल में स्वच्छता में काम आने वाली हर वो वस्तु उपलब्ध करायेगा जिसकी उसमें जरूरत होती है ताकि बच्चें अपने घर जा कर अपने अभिभावकों से भी स्वच्छता अपनाने की बात बता सके।
उन्हने कहा कि रोटरी दक्षिण एषिया से निरक्षरता को समूल नश्ट करने के क्रम में आगे बढते हुए विद्यालयों में ई-लर्निंग के कोर्स चला रखे है ताकि बच्चों के साथ-साथ गांव के प्रोढ एवं वृद्धजन भी साक्षर हो सके।
प्रान्तपाल पटेल ने बताया कि राजकीय विद्यालयों को सम्पूर्ण सुविधायुक्त बनाने के क्रम में रोटरी ने उन सभी स्कूलों को गोद लेने का कार्य किया है जहंा जरूरत की सामग्री की आवष्यकता है। हैप्पी स्कूल प्रोजेक्ट के तहत रोटरी उन स्कूलों में सर्वसुविधायुक्त बना कर उसे निजी विद्यालयों के समकक्ष खडा करने का कार्य कर रही है।
रोटरी क्लब रॉयल के अध्यक्ष मुकेष जनवा ने बताया कि इस वर्श क्लब षहर के विभिन्न विद्यालयों में स्पोकन इंग्लिष एवं केरियर गाईडेंस के षिविर लगाकर लगभग १० हजार को प्रषिक्षण देगा जिसकी षुरूआत हो चुकी है। इसके अलावा क्लब ने जरूरतमंदो के लिये रक्त की उपलब्धता करवानें हेतु वर्श २०१७-१८ में १००० यूनिट रक्त उपलब्ण्ध करायेगा जिसमें से अब तक विभिन्न रक्तदान षिविर आयोजित कर ५०० से अधिक यूनिट उपलब्ध करवा दी गई है।
क्लब के चार्टर अध्यक्ष यषवन्त मण्डावरा ने बताया कि क्लब ने इस वर्श नेत्र ज्योति बरकरार रखने के लिये नेत्र परीक्षण षिविर आयोजित करेगा जिसमें कुछ अब तक किये जा चुके है। स्वास्थ्य परीक्षण षिविरों के माध्यम से आमजन को उनके स्वास्थ्य की जानकारी दिलायी जाएगी। इस अवसर पर सचिव डॉ. गजेन्द्र पुरोहित भी मौजूद थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like