GMCH STORIES

ब्लेक स्पॉट सुधार से लगाएं दुर्घटनाओं पर अंकुश-DM

( Read 8747 Times)

18 Nov 17
Share |
Print This Page
ब्लेक स्पॉट सुधार से लगाएं दुर्घटनाओं पर अंकुश-DM
उदयपुर, जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने जिले में दुर्घटनाओं के ग्राफ को कम करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, निर्माण विभाग, पुलिस, नगर निगम व नगर विकास प्रन्यास एवं परिवहन विभाग को मिलकर प्रभावी कदम बढ़ाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं के न्यूनीकरण मंे मार्ग पर आ रही तकनीकी खामियों को सुधारते हुए नवीन प्रयोग अमल में लाए जाने चाहिए जिससे आमजन को सुरक्षित परिवहन के लिए मार्ग उपलब्ध हो सके।
हाईवेज पर बढ़े निगरानी
श्री मल्लिक ने कहा कि दुर्घटनाओं का घनत्व हाइवे पर अधिक है, ऐसे में मेडिकल मोबाइल यूनिट्स के साथ ही निगरानी वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था कर सतत पेट्रोलिंग करवाई जाए। ये वाहन सड़कों की स्थिति पर भी नजर रखेंगे ताकि दुर्घटनला के कारणों को समय रहते दूर किया जा सके व आवश्यकता पड़ने पर त्वरित राहत पहुंच पाएॅ।
दुर्घटना संभावित क्षेत्रों के लिए बने कारगर कार्ययाजना
कलक्टर ने जिले भर में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में ब्लाइंड स्पोट्स एवं डार्क स्पोट्स का चयन करते हुए वहां आ रही खामियों को दूर करने के लिए जिम्मेदार एजेंसियों को प्रभावी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए जिसमें सड़कों की गुणवत्ता, एडवांस्ड तकनीकी एवं गति नियंत्रण को पूर्ण तरजीह देने की बात कही।
शहरी क्षेत्र के लिए पृथक प्लान
श्री मल्लिक ने उदयपुर शहर क्षेत्र में यातायात के बढ़ते दबाव एवं सुरक्षित यातायात के मद्देनजर फुट ओवरब्रिज पार्किंग, अंडरपास, सर्कल, चौराहे पर सुरक्षा के विशेष उपाय, संकेतक, हाइटेक रोड़ फुटपाथ, यातायात डायवर्जन आदि के विशेष कदम उठाने को कहा। साथ ही दुर्घटनाओं स्थिति में त्वरित चिकित्सा सुविधा के लिए भी बेहतर इंतजामों पर जोर दिया।
इन पर भी रहा फोकस
बैठक में अंतर्राज्यीय बीमाओं पर परिवहन संसाधनों की उपलब्धता, वर्षा काल के दौरान विविध मार्गों पर पानी भरने की समस्या को दूर करने, फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने, अनाधिकृत तौर पर मोहता पार्क के बाहर, दुर्गा नर्सरी सहित अन्य स्थलों पर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई, नगर निगम द्वारा शहर में ट्रेफिक सिग्नल के सुधार, रख-रखाव नवीन मार्गों पर यातायात के संसाधन, टेम्पो मार्ग बढ़ाने, लोक परिवहन सेवा के लिए नए बस स्टॉप बनाने, छात्रों के माध्यम से रिफ्लेक्टर आदि पर भी संबंधित विभागों से प्रगती जाकर शिक्षा-निर्देश दिए गए। इस मौके पर परिवहन विभाग उदयपुर की ओर से सड़क सुरक्षा को लेकर जिला स्तरीय कार्ययोजना विषयक पुस्तिका का अनुमोदन भी किया गया।
संयोजन प्रादेशिक परिवहन अधिकारी एम.एल.रावत ने करते हुए बताया कि सड़े सुरक्षा को लेकर उपखंड स्तर पर भी कमेटी गठित कर प्रभावी कदम उठाये गए हैं। अतिरिक्त जिला कलक्टर सुभाष चंद्र शर्मा ने भी बैठक में विविध मुद्दों की समीक्षा की तथा जवाबदेह अधिकारियों को ही बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए।
बैठक में रोड़वेज के मुख्य प्रबंधक महेश उपाध्याय, अधिशाषी अभियंता संजीव शर्मा (प्रन्यास), मुकेश पुजारी (नगर निगम) जिला परिवहन अधिकारी छगन मालवीय सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, निर्माण, परिवहन आदि विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like