GMCH STORIES

भगवान महावीर को चढाया निर्वाण लड्डू

( Read 12746 Times)

22 Oct 17
Share |
Print This Page
उदयपुर। सप्रकाशमति माताजी के सानिध्य में दीपावली पर्व के अवसर पर बलीचा स्थित ध्यानोदय क्षेत्र् में भगवान महावीर के निर्वाण दिवस पर उन्हें लड्डू चढाया गया। चातुर्मास समापन के प८चात रविवार प्रातः 8 बजे हिरणमगरी से. 5 में प्रवेश होगा, जहंा पिच्छी परिवर्ततन सहित विविध कार्यक्रम आयोजित किये जाऐंगे।
सुप्रकाश ज्योति मंच के रा६ट्रीय संयोजक ओमप्रकाश गोदावत ने बताया कि भगवान महावीर निर्वाण दिवस पर प्रातः 5 बजे सुप्रकाशमति माताजी ने वर्षायोग समाप्ति पर मंत्रेच्चार किया। तत्प८चात भगवान जिनेन्द्र की प्रतिमा को पाण्डुक शला पर लाकर विराजमान कर प्रतिमा का पंचामृत अभि६ोक किया गया। इस अवसर पर नवदेवता पूजन कर भगवान महावीर को निर्वाण मोदक चढाया गया।
इस अवसर पर गुरू मां सुप्रकाशमति माताजी ने कहा कि मन को जीत कर महावीर बना जाता है। बुराई को जीत कर राम बना जाता है। अब आप ही को सोचना है कि आप क्या बनना चाहते है। वर्तमान में जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर का शासन रहा। महावीर ने त्याग तपस्या, से आत्मा तत्व को पाया और केवलज्ञान प्राप्त कर योगगामी हुए। भगवान राम ने अपने आचरण से युगों-युगों के लिये मानवजाति हेतु मर्यादा स्थापित की। उन्हने कहा कि आप दोनों से त्याग, तपस्या एवं मर्यादा के रह कर आदशर् व्यक्ति बन सकने की प्रेरणा ले सकते है।
मंच के अध्यक्ष राजेश शाह ने बताया कि गुरू मां ससंघ संस्कार यात्र का असज शाम ध्यानोदय क्षेत्र् से मंगलविहार हुआ। यात्र रविवार को का प्रातः8 बजे हिरणमगरी से. 5 पंहुचेगी। जहंा संयम उपरण पिच्छी परिवर्तन, वषार्योग नि६ठापन आदि कार्यक्रम सम्पन्न होंगे।
महामंत्री प्रकाश सिंघवी ने बताया कि इस अवसर पर कुण्डलगढ से आये वि८ोष कलाकारों द्वारा भव्य शोभायात्र निकाली जाएगी। आयोजन को भव्य रूप प्रदान करने के लिये चन्द्रप्रभु युवा मंच, महिला मंच, मंदिर समिति, पा८र्वनाथ क्रांति मंच, अखिल भारतीय सुप्रकाश ज्योति मंच सहित समाज के अनेक संगठनों द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like