GMCH STORIES

वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह में हुए कार्यक्रम

( Read 10669 Times)

04 Oct 17
Share |
Print This Page
वन विभाग के तत्वावधान में वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। वागड़ पर्यावरण संस्थान के सहयोग से श्यामपुरा वानिकी उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में ट्रेकिंग, पेण्टिग तथा क्विज प्रतियोगिता आयोजित हुई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उप वन संरक्षक अमरसिंह गोठवाल ने कहा कि श्यामपुरा वानिकी उद्यान में जल्द ही जंगल सफारी शुरू की जाएगी। इस जंगल में वन है, वन्यजीव है, पक्षी तथा सरिसृपों की प्रजातियां है। जंगल सफारी के लिए यह उपयुक्त स्थान हैं। उन्होंने नयी पीढ़ी से वन्यजीव संरक्षण का आह्वान किया। उन्हांेने कहा कि जिले में पक्षियों की भी बड़ी तादाद में प्रजातियां विद्यमान है इनके बारे में विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे।
इस अवसर स्कूली विधार्थियों ने जंगल में ट्रेकिंग का भरपूर आनन्द लिया। ट्रेकिंग के दौरान सहायक वन संरक्षक शैदा हुसैन व दिलीप सिंह ने श्यामपुरा जंगल की जैव-विविधता की जानकारी दी। वागड़ पर्यावरण संस्थान के दीपक द्विवेदी ने पक्षियों के बारे में तथा क्षेत्रीय वन अधिकारी, वीरेन्द्र सुखवाल, गोविन्द सिंह राजावत व बंषीलाल जोषी ने आयोजन स्थल पर लगायी गयी प्रदर्षनी की जानकारी दी। संस्थान के पदाधिकारी भागवत कुन्दन, तितली विषेषज्ञ लखन खण्डेलवाल, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर यष सराफ ने वन्यजीव तथा कपिल पुरोहित ने सरिसृपों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने वॉच टॉवर से शहर को निहारा।
पेण्टिग तथा क्विज के विजेताओं को मिला पुरस्कार
इस अवसर पर पेण्टिग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। पेण्टिग के सब जूनियर वर्ग में युवांष जैन इमान्युवल मिषन स्कूल प्रथम, रा.बा.मा.वि. नई आबादी की इंषिया बुरहानुद्दीन बागोड़ द्वितीय तथा हिरांष ढिंगरा इमान्यूवल मिषन स्कूल तृतीय रहे। जूनियर वर्ग में प्रिन्स सोमपुरा न्यू लूक स्कूल प्रथम, अनु कुंवर रा. नूतन उ.मा.वि. द्वितीय, शेल्य सिंह राठौड़ इमान्यूवल मिषन स्कूल तृतीय रहे। सीनियर ग्रुप में तीनों स्थानों पर न्यू लूक स्कूल ने बाजी मारी जिसमें अंजलि लबाना प्रथम, दिर्घा सिंह पंवार द्वितीय तथा प्रेरणा पंचाल तृतीय रही। क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को भी तत्काल पुरस्कार मिले। कार्यक्रम में वनपाल देवेन्द्र शर्मा, गिरीष लबाना, कुलदीप सिंह, रामचन्द्र राठौड, कान्तिलाल, लोकेष डावोड़ सहित जिले भर से आए वनकर्मियों ने विषेष सहयोग किया। अन्त में सहायक वन संरक्षक शैदा हुसैन ने सभी का आभार व्यक्त किया
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like