GMCH STORIES

शीतल जल मंदिर, डिजिटल एक्स-रे एवं सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण

( Read 14086 Times)

22 Sep 17
Share |
Print This Page
 शीतल जल मंदिर, डिजिटल एक्स-रे एवं सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण उदयपुर गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने शुक्रवार को महाराणा भूपाल चिकित्सालय परिसर में रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा निर्मित शीतल जल मंदिर का लोकार्पण किया। साथ ही ट्रोमा सेंटर में अत्याधुनिक डिजीटल एक्स-रे मशीन एवं सोनाग्राफी मशीन भी लोकार्पित की। इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढाओ स्टीकर एवं मुफ्त वितरित किए जाने वाले इको फ्रेंडली कैरी बेग्स का विमोचन भी किया गया। उनके साथ जिला रेडक्रास सोसायटी अध्यक्ष जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक एवं आरएनटी मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य व नियंत्रक डॉ डीपी सिंह सहित कई गणमान्य नागरिक, सोसाइटी के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर आयोजित एक सादे कार्यक्रम में गृहमंत्री ने कहा कि एम बी अस्पताल के डॉक्टर्स अपनी मेहनत एवं लगन से रोगियों की सेवा कर रहे हैं। संभाग के सबसे बड़े अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए दानदाताओं की कमी नहीं है। डेढ सौ करोड़ के निर्माणाधीन मल्टीस्पेशिलिटी विंग के कार्य की गति को लेकर संतोष जाहिर करते हुए उन्होने कॉलेज प्रबंधन को बधाई दी।
जिला कलक्टर ने किया पॉलिथीन मुक्त उदयपुर बनाने का आह्वान
जिला रेडक्रास सोसाइटी के अध्यक्ष जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने अपने संबोधन में कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने में सभी को सहयोग करना चाहिए। उन्होने एक साल में शहर को पॉलिथीन मुक्त करने का आह्वान करते हुए कहा कि दस हजार से ज्यादा इको फ्रेंडली कैरी बैग्स उपभोक्ताओं को मुफ्त वितरित करते हुए पालिथीन का उपयोग न करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। गृहमंत्री ने सुझाव दिया कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का दल बाजार में पैदल घूमकर दुकानदारों को पालिथीन का उपयोग न करने का आह्वान करे जिससे सकारात्मक संदेश जाएगा। वे स्वयं इस दल में शामिल होकर लोगों से पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने की अपील करेंगे।
वाहनो पर लगेंगे बेटी बचाओ-बेटी पढाओ स्टीकर
अतिथियों ने रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से जारी बेटी बचाओ - बेटी पढाओ स्टीकर को विमोचन भी इस अवसर पर किया। ये स्टीकर शहर में सभी प्रकार के वाहनों पर लगाए जाएंगे ताकि बेटियों को बचाने का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जा सके।
नवीनकतम तकनीक से बिना फिल्म के ही निकलेंगे एक्स-रे
सेमसंग की ओर से सीएसआर के तहत प्रदान की गई एक करोड़ साठ लाख की लागत की अत्याधुनिक डिजीटल एक्स-रे मशीन का लोकार्पण करते हुए गृहमंत्री ने इसकी क्षमता की प्रशंसा की। यह मशीन एक मिनट में एक एक्स-रे कर सकती है। इसमें फिल्म की आवश्यकता नहीं होती और डॉक्टर ऑनलाइन ही एक्स-रे का अध्ययन कर सकता है। इसी प्रकार आधुनिक सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण करते हुए कटारिया ने हर्ष जताया कि किसी भी निजी अस्पताल की तुलना में राजकीय अस्पताल में यह मशीन सबसे पहले उपलब्ध है।
स्वाइन फ्लू को लेकर उठाए जा रहे हैं प्रभावी कदम
कटारिया ने एमबी अस्पताल में स्वाइन फ्लू के इलाज को लेकर की गई व्यवस्थाएं पर्याप्त बताते हुए डॉक्टर्स के कार्यों की तारीफ की। उन्होने कहा कि 5 सौ पॉसिटिव केस में से 27 की मृत्यु हुई है जिनमें से 10 मध्यप्रदेश के मरीज थे। उन्होने कहा कि केस बिगड़ने के पश्चात यहां लाने पर पीडि़त के बचने की संभावना बिल्कुल कम रह जाती है।
तीन साल में मिली 20 करोड़ की सहायता
आरएनटी मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ डीपी सिंह ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि दो सौ से ज्यादा आईसीयू बेड वाला अस्पताल किसी भी मेडीकल कॉलेज के पास नहीं है। एमबी अस्पताल में सुविधाओं की उपलब्धता के चलते ही पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश सहित दूर-दराज के जिलों से लोग इलाज हेतु आते हैं। पिछले तीन वर्षों में अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार हेतु विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से 20 करोड़ से अधिक राशि के उपकरण आदि का उल्लेखनीय सहयोग प्राप्त हुआ है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like