GMCH STORIES

स्किल अपग्रेडेषन ट्रेनिंग के माध्यम से युवाओं के लिये रोजगार का सृजन

( Read 9552 Times)

21 Sep 17
Share |
Print This Page
स्किल अपग्रेडेषन ट्रेनिंग के माध्यम से युवाओं के लिये रोजगार का सृजन उदयपुर, उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री एवं मोहनलाल सुखाडया विष्वविद्यालय द्वारा युवाओं को रोजगारपरक तकनीकी एवं प्रबन्धन प्रषिक्षण प्रदान कर उन्हें स्थानीय एवं बाहर के उद्योगो एवं व्यावसायिक प्रतिश्ठानों में रोजगार उपलब्ध कराने हेतु एक महत्त्वपूर्ण योजना षुरू करने जा रहे हैं।
यूसीसीआई की कार्यकारिणी समिति की बैठक में मोहनलाल सुखाडया विष्वविद्यालय के उफलपति प्रो. जे.पी. षर्मा ने कार्यकारिणी सदस्यों के साथ परिचर्चा के दौरान जानकारी दी कि यूरोपियन देषों एवं अमरीका के विष्वविद्यालयों द्वारा वहां के उद्योगों में कार्मिकों की रिक्तियों एवं आवश्यकता के अनुसार युवाओं को सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक षिक्षा प्रदान कर रोजगार मुहैया कराया जाता है। इसके ठीक विपरीत भारतीय विष्वविद्यालयों तथा यहां के उद्योगों के मध्य किसी प्रकार का तालमेल नहीं होने के कारण प्रायः विद्यार्थियों को कॉलेज षिक्षा के दौरान ऐसे गैर जरूरी विशय पढाये जा रहे हैं जो वर्तमान समय में उद्योग तथा व्यवसाय जगत हेतु अनुपयोगी सिद्ध होते है। मोहनलाल सुखाडया विष्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को रोजगारपरक षिक्षा प्रदान करने के लिये विभिन्न नये पाठयक्रम षुरू किये जा रहे है। जीएसटी अकाउन्टेन्ट हेतु सर्टिफिकेट कोर्स इनमें से एक है।
यूसीसीआई के अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने जानकारी दी कि सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रीकल एवं आईटी के क्षेत्र में युवाओं को मोहनलाल सुखाडिया विष्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में स्किल अपग्रेडेषन प्रषिक्षण प्रदान करके प्रति वर्श २ से ३ हजार युवाओं को यहां की इण्डस्ट्रीज में रोजगार मुहैया कराये जाने की योजना है। योजना को मूर्तरूप प्रदान किये जाने पर चर्चा करते हुए सुखाडया विष्वविद्यालय के उफलपति प्रो. जी.पी. षर्मा ने इस योजना की क्रियान्विति के लिये विष्वविद्यालय की ओर से भूमि उपलब्ध कराये जाने के साथ ही तकनीकी एवं प्रषासनिक सहयोग प्रदान किये जाने का आष्वासन दिया।
अध्यक्ष श्री चौधरी ने जानकारी दी कि यूसीसीआई के सदस्य संगठन मैसर्स जी.आर. इन्फ्राप्रोजेक्ट्स द्वारा सी.एस.आर. गतिविधियों के तहत तीन करोड रूपये की सहायता राषि से स्किल ट्रेनिंग प्रषिक्षण केन्द्र भवन का निर्माण करवाया जाना प्रस्तावित है। पाठ्यक्रम तैयार करने, युवाओं को प्रषिक्षण प्रदान करने वाले विषेशज्ञ मुहैया कराना तथा परीक्षा के उपरान्त प्रमाणपत्र प्रदान करने का दायित्व मोहनलाल सुखाडया विष्वविद्यालय द्वारा वहन किया जायेगा। विभिन्न तकनीकी विधाओं में प्रषिक्षण पाठयक्रम हेतु यूसीसीआई अपनी विभिन्न सदस्य इकाईयों से फीडबैक लेकर यूनिवर्सिटी को सुझाव देगा। सफलतापूर्वक प्रषिक्षण पूरा करने वाले विद्यार्थियों को यूसीसीआई एवं उसकी सदस्य इकाईयां अपनी यहां रोजगार प्रदान करेंगी।
सुखाडया विष्वविद्यालय के उफलपति प्रो. जे.पी. षर्मा द्वारा जानकारी दी गई कि आस्ट्रेलिया के स्किल अपग्रेडेषन प्रषिक्षण के विख्यात विशय विषेशज्ञ को इस एक्सीलेन्स प्रषिक्षण केन्द्र के संचालन का दायित्व सौंपा जाना प्रस्तावित है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like