GMCH STORIES

युवा सम्मेलन में स्वच्छता सेवा का संकल्प

( Read 5339 Times)

19 Sep 17
Share |
Print This Page
उदयपुर, स्वच्छ भारत मिशन के तहत “स्वच्छता ही सेवा है“ पखवाड़े के अंतर्गत सोमवार को नेहरू युवा केन्द्र की ओर से झाड़ोल पंचायत समिति सभागार में आयोजित युवा सम्मेलन में युवाओं ने स्वच्छता सेवा का संकल्प लिया।
इस अवसर पर युवाओं ने संकल्प लिया कि जिन युवाओं के घर में शौचालय नहीं है वे स्वयं
2 अक्टूबर तक अपने घर में शौचालय बनवाएंगे एवं आमजन को भी प्रेरित कर स्वच्छता की इस मुहिम से जोडेंगे।
झाड़ोल विकास अधिकारी रमेश मीणा ने समाज एवं राष्ट्र हित में युवाओं की महत्ती भूमिका बताते हुए स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को शीघ्र पूरा करने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अरूण चौहान ने स्वच्छता का महत्व बताते हुए युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र में शौचालय बनवाने के कार्यों में सहयोग दे एवं जन-जन को इससे प्रेरित करे।
युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने युवा मण्डलों को स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय सहयोग देने का आह्वान किया। जिला खेल परिषद के सदस्य गोपाल जोशी तथा समाजसेवी मदन शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। सम्मेलन में झाड़ोल, फलासिया एवं गिर्वा ब्लॉक के लगभग 150 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। संचालन एनवाईसी महेन्द्र कुमार ने किया जबकि आभार सोहन बुझ ने माना।
गरबा मण्डल में इस बार करेंगे माताजी की तस्वीर का उपयोग
कार्यक्रम के दौरान युवाओं ने इस बार नवरात्रा के दौरान गरबा रास महोत्सव में नवाचार करते हुए माता जी की तस्वीर का उपयोग करने का भी संकल्प लिया। युवाओं ने बताया कि पीओपी एवं मिट्टी की मूर्ति के विसर्जन करने से प्रदूषण के साथ जल में अस्वच्छता फैलती है।
जनप्रतिनिधियों ने बहाया पसीना
स्वच्छता की सेवा पखवाड़े के तहत जनप्रतिनिधियों पे पसीना बहाकर स्वच्छता का संदेश दिया। रविवार को सलूम्बर विधायक अमृतलाल मीणा एवं प्रधान फूलचंद मीणा ने कडूणी गांव ने स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थी के घर में शौवालय हेतु गड्डा खोदकर श्रमदान किया। उन्होंने ग्रामीणों को शौवालय के महत्व एवं अभियान के तहत मिलने वाली राजकीय सहायता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम के तहत मावली विधायक दलीचंद डांगी एवं कुराबड़ प्रधान आस्मा खान ने श्रमदान के पश्चात ग्रामीणों के साथ बैठक कर मिशन के महत्व के बारे में बताया। इसी प्रकार जिले की अन्य पंचायत समितियों में जनप्रतिनिधियों ने श्रमदान कर “स्वच्छता की सेवा है“ पखवाड़े में सक्रिय भूमिका निभाई।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like