GMCH STORIES

धूमधाम से निकली बारात, सराहा व्यवस्थाओं को

( Read 18603 Times)

30 Apr 17
Share |
Print This Page
धूमधाम से निकली बारात, सराहा व्यवस्थाओं को उदयपुर, श्री महावीर युवा मंच संस्थान की ओर से अक्षय तृतीया पर शनिवार को आयोजित १८ वें सामूहिक विवाह आयोजन के तहत पांच जोडों ने आजीवन साथ रहने के साथ कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने का संकल्प करते हुए फेरे लिए।
संस्थान के मुख्य संरक्षक राजकुमार फत्तावत ने बताया कि समारोह में गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, नगर विकास प्रन्यास चेयरमैन रवीन्द्र श्रीमाली, क्षेत्रीय पार्षद शोभा महता आदि पहुंचे और नवदंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। पांचों वर-वधुओं में चेतन बापना-शिल्पा मेहता, भूपेन्द्रसिंह मेहता-दीपिका बापना, सावन लोढा-सरिता बांठिया, रोहित गोखरू-नेहा शाह एवं राजेश चपलोत-पायल जैन शामिल थे।
सामूहिक विवाह संयोजक श्याम नागौरी ने बताया कि शनिवार सुबह १० बजे नगर निगम प्रांगण से सामूहिक बारात निकली जिसमें सभी पांच दूल्हे घोडों पर बैठे थे। दुल्हनें बग्घियों में सवार थीं। बारात में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। हालांकि कई बार जाम की स्थिति बनी लेकिन सुचारू यातायात व्यवस्था के कारण कोई परेशानी नहीं हुई।
संस्थान के अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश चोरडिया ने बताया कि बारात टाउनहॉल से मुख्य मार्गों से होते हुए भूपालपुरा ग्राउंड पहुंची जहां सभी दुल्हों के सामूहिक तोरण की रस्म अदायगी के बाद दुल्हा-दुल्हन निर्धारित स्टेज पर पहुंचे जहां सामूहिक वरमाला एवं आरती हुई। सात वचन के बाद आठवां वचन सभी कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने एवं बेटी बचाओ का संकल्प के रूप में कराया गया। दोपहर १.१५ बजे पाणिग्रहण संस्कार हुआ। दोपहर बाद विदाई दी गई।
संस्थान के महामंत्री अशोक कोठारी ने बताया कि भोजन वितरण के लिए व्यवस्थित समुचित काउंटर लगाए गए। इन पर संस्थान के महिला-पुरुष पदाधिकारियों ने सेवाएं दी। गर्मी से बचाव के लिए कूलर, पंखे, टेंट आदि की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई। गर्मी के बावजूद किसी को अहसास नहीं हो पाया।
फत्तावत ने बताया कि वर-वधुओं को संस्थान और श्रेष्ठीजनों की ओर से सिलाई मशीन, पायजेब, बिछिया, कुकर, गैस स्टोव, मिक्सर-जूसर, हाथ घडी एवं स्टील के समूचे डायचे का सामान भेंट किया गया।
आयोजन में दीपक सिंघवी, संजय भंडारी, विजय सिसोदिया, टीनू मांडावत, लोकेश कोठारी, सुनील मारू, सुशीम सिंघवी, अभिषेक संचेती, रवि मांडावत, लक्ष्मण शाह, मनोहर चित्तौडा, मनीष गलुण्डिया आदि ने सक्रिय सहयोग दिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Literature News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like