GMCH STORIES

उन्नयन में जुटें 500 से अधिक सीए विद्यार्थी

( Read 15307 Times)

20 Aug 17
Share |
Print This Page
उदयपुर। द इन्स्टिट्यूट अ*फ चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट अ*फ इंडिया के बोर्ड अ*फ स्टडीज व सीकासा उदयपुर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में सीए विद्यार्थियों का दो दिवसीय सम्मेलन ष्उन्नयनष् आज स हिरणमगरी से. 14 स्थित आईसीएआई भवन में प्रारम्भ हुआ।
उद्घाटन सत्र् के मुख्य अतिथि नगर विकास प्रन्यास के चेयरमेन रविन्द्र श्रीमाली ने कहा कि इस सेमिनार से सीए विद्यार्थियों को केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में लागू की गई नवीन योजनाओं का लाभ ये सभी सीए विद्यार्थी आमजन को दिला पायेंगें। इस अवसर पर चेप्टर की ओर से चेयरमेन एवं कार्यकारिणी ने चेप्टर के लिये बडी भूमिका की आवश्यकता की मांग की जिस पर श्रीमाल ने आश्वासन दिया कि वे इस मामलें को जल्द से जल्द दिखवायेंगे।
द इन्स्टिट्यूट अ*फ चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट अ*फ इंडिया के बोर्ड अ*फ स्टडीज के अध्यक्ष सीए अतुल गुप्ता ने विद्यार्थियों को हाल ही में लागू हुए सीए के नये कोर्स के बारें में जानकारी दी। इस पाठ्यक्रम को किस प्रकार पास किया जाए उसके बारे में बारें में टिप्स बतायें। खुले सत्र् में विद्यार्थियों की भ्रान्तियों एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया। देश के विभिन्न हिस्सों से आये विद्याथियों ने अपने-अपने पत्र्वाचन किये।
प्रथम दिन दिल्ली की सीए रोहिनी अग्रवाल सीए विद्यार्थियों को जीएसटी पर जानकारी देते हुए बताया कि जीसटी के दूरगामी परिणाम सार्थक होंगें। एक देश एक प्रणाली के तह गत 1 जुलाई से लागू की गई नवीन कर प्रणाली से वर्तमान में व्यापारी वर्ग कुछ आश्ंाकित अवश्य है लेकिन इसकी अकाउन्टिंग के निरन्तर प्रयोग से यह कर प्रणाली बहुत आसान हो जायेगी।
इस अवसर पर सीए दीपक एरन ने बताया कि 20 लाख से अधिक टर्नअ*वर वाले हर कारोबारी को जीएसटीएन के तहत पंजीकरण कराना आवश्यक है। कम्पोजिशन स्कीम के तहत कारोबारी को मासिक एक रिटर्न तथा जीएसटीएन में हर कारोबारी को तीन रिटर्न मासिक भरने होंगे।
दिल्ली के ही सीए अनिल ने गुप्ता कम्पनी अधिनियम के बारें में विस्तृत चर्चा में सरकार ने कम्पनी अधिनियमों की विस्तृत व्याख्या करते हुए बताया कि कोरपोरेट जगत से जुडे हुए अधिकारियों को इस नये संशोधन से काफी लाभ होगा। सीए संगीता बांर्दिया ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को परीक्षा में कम्पनी अधिनियम से संबंधित प्रश्नों को हल करने के टिप्स दिये। सेमिनार के दूसरे दिन इन्दौर के सीए नवीन खण्डेलवाल अंकेक्षण तथा दिल्ली के सीए गिरीश आहुजा आयकर पर तथा सीए यगनेश देसाई अकाउन्टिंग स्टेण्डर्ड पर कानून की जानकारियंा देगे। जिससे सीए विद्यार्थी काफी लाभान्वित होंगे।
सीकासा उदयपुर शाखा के चेयरमेन सीए मनीष नलवाया ने बताया कि शहर में पहली बार आयोजित हो रहे अपनी तरह के इस प्रथम सम्मेलन में 500 से अधिक सीए विद्यार्थियों भाग ले रहे है। सेमिनार को चेप्टर चेयरमेन सीए अंशुल मोगरा ने भी संबोधित किया।
सीए नलवाया ने बताया कि रविवार को सेमिनार के दूसरे दिन मोटिवेशनल सेशन में सीए पास करने के सूत्र्,आर्टिकल ट्रेनिंग की महत्ता विषय पर विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर सक्सेस स्टोरिज के माध्यम से छात्रें को लाभान्वित किया जाएगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Business News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like