GMCH STORIES

दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान

( Read 12813 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
जयपुर. पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर-निगम क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे वार्ड वार विशेष शिविर में दिव्यांगों का यूनीक आईडी’ के लिए पंजीयन किया जा रहा है।
जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित वार्ड वार विशेष शिविरों में दिव्यांगजनों के १६६ आधार पंजीयन व १०७ भामाशाह पंजीयन के प्रकरणों सहित ३१८ दिव्यांग के पंजीयन की कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि अब तब इन विशेष शिविरों के गत सोमवार से अब तक आयोजित शिविरों में एक हजार २९७ दिव्यांगों का पंजीयन हो चुका है। इसके अलावा करीब १३०० दिव्यांगों को इन शिविरों में भामाशाह एवं आधार पंजीयन से संबंधित सेवाएं प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि इन शिविरों में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम में सूचीबद्ध सभी २१ प्रकार की डिसेबिलिटीज का पंजीयन किया जा रहा है। जिन दिव्यांगों के भामाशाह एवं आधार कार्ड नहीं बने है उनके भामाशाह व आधार कार्ड इन शिविरों में मुफ्त बनाए जा रहे है तथा रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है। इसके लिए दिव्यांग अपना मतदाता पहचान-पत्र एवं राशन कार्ड साथ लाकर पंजीयन करा सकते है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा इन शिविरों में ई-मित्र संचालकों (लोकल सर्विस प्रोवाईडर्स) एवं आधार आपरेटर्स को भी नियोजित किया गया है।
शिविरों से दिव्यांग हो रहे लाभांवित
सिविल लाईन्स जोन के तहत वार्ड २२ के लिए एनबीसी रोड स्थित राजीव नगर पार्क में दिव्यांगों के आनलाइन पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया। हसनपुरा ’ए’ में बडी मस्जिद के पास रहने वाले ६२ वर्षीय सरफुदीन आधार, भामाशाह, निःशक्तता प्रमाण पत्र आदि लेकर पहुंचे तो कैम्प में मौजद कार्मिकों ने उनका यूनीक आई डी के लिए पंजीयन किया। कैम्प में आए ३२ वर्षीय अजय ने बताया कि वांछित दस्तावेज प्रस्तुत करने पर उनके दिव्यांग पंजीयन की कार्यवाही मौके पर की गई है। अपनी अम्मी अनीसा के साथ पहुंची १७ वर्षीय दिव्यांग के पास भी भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं आय प्रमाण पत्र था, जिनके आधार पर कैम्प में उनका यूनीक आईडी के लिए पंजीयन किया गया। ऐसे दिव्यांग जिनका आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड के लिए पंजीयन नहीं हुआ है, उनको शिविर में जिला प्रशासन द्वारा नियोजित ई-मित्र संचालकों एवं आधार ऑपरेटर्स के माध्यम से सेवाएं प्रदान की गई। मोतीडूंगरी जोन के तहत नगर निगम के वार्ड ६० के लिए शुक्रवार को तिलक नगर के सामुदायिक केन्द्र में आयोजित शिविर में भी दिव्यांगलनों का पंजीयन किया गया। साठ वर्षीय दिव्यांग श्याम सैनी शिविर में आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड तथा अन्य वांछित दस्तावेज लेकर पहुंचे और मौके पर ही उनके आनलाइन पंजीयन की कार्यवाही की गई। स्थानीय पार्षद श्री चन्द्र भाटिया एवं शिविर प्रभारी श्री मनीष पारीक ने बताया कि शिविर के सम्बंध में लोगों को जानकारी देने के लिए क्षेत्र में मुनादी कराई गई।
पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज
इन शिविरों में पंजीयन के लिए दिव्यांगों को अपना आधार/भामाशाह कार्ड, निर्धारित प्रपत्र में आय प्रमाण-पत्र तथा निःशक्तता प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा, उनका शिविरों में रजिस्ट्रेशन ई-मित्र के माध्यम से निःशुल्क किया जाएगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like