GMCH STORIES

राम नाईंक सेमिले इजराइल के राजदूत

( Read 12727 Times)

16 May 17
Share |
Print This Page
लखनऊ, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईंक से आज राजभवन में इजराइल के राजदूत डेनियल कारम्ॉन ने शिष्टाचारिक भेंट की। राजदूत डेनियल का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिलने का कार्यांम प्रस्तावित है।

राज्यपाल ने भेंट के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश आबादी की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। विश्व में चीन, ब्राजील, इण्डोनेशिया और अमेरिका के बाद जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश पांचवे स्थान पर है। हमारे पास एक बढ़ी युवा शक्ति भी है जिसे हमें स्वालम्बी, आत्मनिर्भर और शिक्षित करने की आवश्यकता है। उत्तर प्रदेश का मुख्य व्यवसाय कृषि एवं कृषि आधारित अन्य उदृाोग हैं, जिनमें असीम सम्भावनाएं हैं। प्रदेश का लगभग हर जिला किसी न किसी विशेष उत्पाद के लिये जाना जाता है। फलों की खेती एवं अन्य औदृानिक फसलों की खेती भी यहां होती है, चाहे मलिहाबाद के आम हों या इलाहाबाद के अमरूद। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध प्रदेश है।

इजराइल के राजदूत डेनियल कारम्ॉन ने कहा कि दुग्ध उत्पादन, कृषि, उदृान के साथ-साथ फूलों की खेती आदि ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें इजराइल सहयोग करना चाहता है विशेषकर आम और अमरूद की खेती में। इजराइल की इच्छा है कि पानी की कमी, ‘ड्राइफार्मिंग’ यानी कम सिंचाईं में खेती में एवं ‘सेलाइन वाटर’ के क्षेत्र में भी भारत का सहयोग करे। श्री कारम्ॉन ने बताया कि वह चाहते हैं कि महाराष्ट्र के अल्फासों एवं मलिहाबाद की दशहरी आम पर अनुसंधान किया जाये। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के क्षेत्र में इजराइल को विशेषज्ञता हासिल है।

डेनियल कारम्ॉन ने राज्यपाल को ‘इजराइल सल्यूशन फार ए वाटर स्टाव्र्ड वल्र्ड-लेट देयर बी वाटर’

नामक पुस्तक जो पानी की समस्याओं को दूर करने के संबंध में है, भेंट की तथा एक स्मृति चिन्ह भी दिया। राज्यपाल ने अपनी ओर से इजराइल के राजदूत को उत्तर प्रदेश के पक्षियों पर आधारित पुस्तक ‘बर्ड्स ऑफ उत्तर प्रदेश’ तथा स्वयं द्वारा लिखित मराठी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ का अंग्रेजी अनुवाद ‘मार्चिंग अहेड’ उपहार स्वरूप दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like