GMCH STORIES

गांव बन्न में निर्मित चैक डैम बना क्षेत्र के लिए वरदान

( Read 15156 Times)

16 May 17
Share |
Print This Page
देहरा, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत गाँव बन्न में निर्मित चैक डैम बना क्षेत्र के लिये वरदानए चैकडैम निर्माण के बाद भूजल स्तर ऊपर आने से सूखे क्षेत्र में छाईं हरियाली विकास खण्ड देहरा की ग्राम पंचायत कथोग के गाँव बन्न में उपमण्डल भूसंरक्षण विभाग द्वारा बनाया गया चैक डैम गाँव बन्न और धवाला पंचायत के गाँव रैंटा के निवासियों के लिये वरदान साबित हो रहा है। सूखाग्रस्त होने की कगार पर खड़े इन गाँवों में इस चैक डैम के बनने के बाद भू. जल स्तर में बढ़ौतरी होने से इस इलाके में एक बार फिर हरियाली छा गईं है। इन गाँवों के लोग चैक डैम बनने के बाद इलाके में छाईं हरियाली से बेहद खक्वुशी महसूस कर रहे हैं।

रैंटा गाँव के किसान ओमप्रकाश ने बताया कि उन के गाँव के किसान पहले अपनी खेतीबाड़ी के लिये र्वषा पर ही निर्भर रहते थे। गाँववासी प्रायरू मक्की और गेहूँ की पारम्परिक खेती ही करते थे जिस से गुजारा बड़ी मुश्किल से हो पाता था। लेकिन अब चैक डैम से पानी की सुविधा होने से किसान खेतों में सब्जियाँ जैसे नकदी फसलें उगा कर अच्छी खासी कमाईं कर रहे हैं। उन्होंने खुद 8.10 कनाल भूमि में हरी मटरए पालकए गोभीए मेथी इत्यादि लगा रखी है जिस से उन्हें अच्छी कमाईं हो रही है। साथ ही सिंचाईं की सुविधा होने से हरा चारा भी पूरे साल उपलब्ध होने से दूध उत्पादन में भी बढ़ौतरी हो रही है।

किसान ठाकुरदास ने बताया कि इस चैक डैम के पानी की बदौलत खेतों में मूलीए शलगम और अन्य हरी सब्जियाँ लगा रखी हैं जिस से उन्हें अच्छी कमाईं हो रही है।

किसान संजय कुमार ने बताया कि चैक डैम बनने के बाद साथ लगते गाँवों के कुँओं और बाविड़यों में एकदम पानी का स्तर ऊपर आ गया और आज यह प्राकृतिक स्त्रोत पानी से भरे रह कर पूरा साल स्थानीय निवासियों को ठंडा मीठा जल पिलाने में सक्षम सिद्ध हो रहे हैं।

साथ ही मवेशियों को गर्मियों में भी पीने का पानी आसानी से मिल रहा है। उनके खेतों में सरसों की फसल भी इसी चैक डैम के पानी की वजह से लहलहा रही है और उन्हें इस बार अच्छी उपज होने की संभावना है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like