GMCH STORIES

पीसीवी 13 टीका हिमाचल प्रदेश के टीकाकरण कार्यंव्रम में शामिल

( Read 16066 Times)

16 May 17
Share |
Print This Page
धर्मशाला फाइजर ने आज घोषणा की कि उसका (पीसीवी 13) 13-वैलेन्ट न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट टीका चुनिंदा राज्यों के लिए भारत के टीकाकरण कार्यंत्रम में शामिल करने हेतु चुना गया है। पहले चरण में, इस कार्यंत्रम में भारत के एकसमान जन्म-समूह के लगभग 26 मिलियन बच्चों में से करीब 5.15 मिलियन यानी 20त्न बच्चों को शामिल किया जाएगा। विश्वभर में, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण न्यूमोकोकल रोग है भारत में 2015 में प्रकाशित फारूकी के लेख के अनुसार, 2010 में लगभग 1,05,000 बच्चे न्यूमोकोकल न्यूमोनिया की वजह से मरे थे।

13-वैलेन्ट न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट टीका (पीसीवी 13) विश्व में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जानेवाला न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट टीका है जिसे 100 से अधिक देशों के टीकाकरण कार्यंत्रमों में शामिल किया जाता है।

पीसीवी 13 टीका भारत मंन मौजूद सर्वाधिक सेरोटाइप समेत सबसे अधिक व्यापक सेरोटाइप से भी सुरक्षा प्रदान करता है। महामारी विज्ञान के अध्ययन से इस बात की पुष्टि होती है कि यह पीसीवी 13 टीका किसी भी अन्य पीसीवी टीके से अधिक सुरक्षा प्रदान करती है।

पीसीवी 13 में शामिल अन्य उपभेदों में 3, 6 एवं 19 शामिल हैं। एस. श्रीधर, राष्ट्रीय प्रबंधक, फाइजर इंडिया ने कहा पीसीवी 13 के आने से, हम भारत के एकसमान जन्म-समूह वाले 26 मिलियन बच्चों को मृत्यु से बचाने में सक्षम होंगे।

फाइजर पीसीवी 13 के टीके को विस्तारित करने में सरकार और उसकी सहयोगी संस्थाओं को सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है विस्तार के पहले चरण के लिए, यह टीका यूनिसेफ के माध्यम से, वैक्सीन अलायन्स एडवांस मार्किट कमिटमेंट - एक अभिनवकारी वित्त- पोषण तंत्र जो कि गावी के योग्य और गावी द्वारा मान्य देशों को उन्नत जीवन रक्षक टीकों तक पहुँच प्रदान करता है, गावी के तत्वावधान के तहत फाइजर द्वारा सीधे मुहैया कराया जायेगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like