Pressnote.in

मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में दी झालावाड़ को कई सौगातें

( Read 1041 Times)

14 Feb, 18 11:09
Share |
Print This Page

झालावाड़ । मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने विधानसभा में सोमवार को राज्य का बजट 2018-19 प्रस्तुत किया। बजट में उन्होंने झालावाड़ जिले को भी कई सौगातें दी है।
मुख्यमंत्री ने झालावाड़ जिले के अकलेरा में मुख्य नाले को पक्का करने के लिए 10 करोड़ रूपए। वहीं बलिंडा घाट, झालरापाटन-झालावाड़ में कालीसिंध नदी की चौढाई बढाने के लिए 15 करोड़ और आहू-चंवली रिवर लिंक चैनल के निर्माण के लिए 15 करोड़ रूपए की घोषणा भी की है इसके साथ-साथ एडीबी ट्रान्चे प्रथम के अन्तर्गत झालावाड़ में सडक निर्माण तथा 15.44 करोड़ की लागत से सारोला बाईपास निर्माण कराया जाएगा। वहीं नेवच नदी पर विंटेज कॉजवे निर्माण सहित चुरेलिया से सन्याघाट तक 4.50 किमी सड़क निर्माण पर 9 करोड़ 93 लाख रुपए व्यय किए जाने की घोषणा भी की गई।
मुख्यमंत्री ने झालावाड़ के मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग के लिए उपकरणों की खरीद करने और 7 नए पेडियाट्रिक एण्ड नियोनेटल वेन्टीलेटर्स की स्थापना करने की घोषणा करते हुए इस पर एक करोड़ 96 लाख रूपए के व्यय किया जाना प्रस्तावित किया गया।
मुख्यमंत्री ने अच्छे एवं गुणवत्तापूर्ण फेब्रिकेशन की सोच को मूर्त रूप देने के लिए जोधपुर, बीकानेर सहित झालावाड़ में कुल 6 करोड़ रूपए की लागत से फेबलैब की स्थापना करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने परवन परियोजना में 1150 करोड़ का प्रावधान किया गया। परवन-अकावद पेयजल परियोजना में खानपुर व मनोहरथना में कार्य प्रस्तावित किए गए। जल संसाधन ईआरसीपी पेयजल परियोजना में झालावाड में खानपुर के 179 गांव तथा मनोहरथाना के 130 गांव लाभान्वित होंगे। आरडब्ल्यू एसएलआईपी के अन्तर्गत भी झालावाड़ का चयन बजट घोषणा में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है।
मुख्यमंत्री ने झालावाड़ जिले के रायपुर कस्बे में नई तहसील कार्यालय खोलने व उप तहसील डग को तहसील कार्यालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा भी की है। वहीं जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल गढ पैलेस, गागरोन दुर्ग में संरक्षण व जीर्णोद्धार के कार्य कराए जाने की घोषणा की गई है।
बजट घोषणा में जिले में एक नन्दी गौशाला को गौसंरक्षण एवं संवर्धन निधि से 50 लाख रूपए अनुदान देने और गौ संरक्षण एवं संवर्धन के लिए संचालित गौशालाओं को चारा, पशु आहार के लिए वर्तमान 90 दिवस की सहायता को बढाकर 180 दिन करने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने झालावाड़ सहित राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर अन्नपूर्णा रसाई योजना के तहत एक रसोई वैन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। झालावाड़ जिले के परिवहन कार्यालय में पूर्ण आटोमेटेड ड्राईविंग ट्रेक बनाए जाने की घोषणा भी प्रदेश की मुख्यमंत्री ने की है।
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in