Pressnote.in

रचा इतिहास, 26 साल में पहली बार वनडे सीरीज जीती

( Read 1313 Times)

14 Feb, 18 07:49
Share |
Print This Page

भारत ने पांचवे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। 26 साल में यह पहला मौका है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में मेजबान टीम से सीरीज जीती है।
पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हराकर 26 साल में पहली बार उसकी जमीन पर वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम 41.6 ओवर में ही 201 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।इससे पहले खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर आए रोहित शर्मा ने पांचवें वनडे में शानदार शतक लगाकर जोरदार वापसी की, लेकिन उनकी इस पारी के बावजूद भारतीय टीम आज यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन ही बना सकी. भारतीय पारी को इस स्‍कोर पर रोकने का पूरा श्रेय तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी (चार विकेट) को जाता है, जिन्‍होंने रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और श्रेयस अय्यर को जल्‍दी-जल्‍दी आउट कर टीम इंडिया के कदमों पर 'ब्रेक' लगायादक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया. शिखर धवन (34) और कप्‍तान विराट कोहली (36) ने रोहित शर्मा के साथ स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। इस समय तक ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया 300 रन या इससे अधिक का स्‍कोर करेगी लेकिन विराट और रहाणे के रन आउट होने और फिर एंडिगी के दिए झटकों के कारण यह संभव नहीं हो सकालक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए हाशिम अमला और एडेन मार्कराम ने पारी की शुरुआत की.पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 23 रन था. पारी के छठे ओवर में एडेन मार्कराम को जीवनदान मिला जब बुमराह की गेंद पर श्रेयस अय्यर कैच नहीं लपक सके.इस कैच के छूटने का जश्‍न अगले ही ओवर में मार्कराम ने भुवनेश्‍वर की गेंद पर चौका और फिर छक्‍का लगाकर मनाया.भारतीय टीम के लिए पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने मार्कराम (32 रन) को कोहली के हाथों कैच कराकर दिलाई. इसके तुरंत बाद हार्दिक पंड्या ने जेपी डुमिनी (1) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया. मेजबान टीम का तीसरा विकेट एबी डिविलियर्स (6) के रूप में गिरा जिन्‍हें पंड्या ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. 15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 74 रन था. इसके बाद मिलर और अमला ने स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. मिलर ने आज की पारी के दौरान वनडे में 2500 रन भी पूरे किए.25 वें ओवर में एक बार फिर चहल की गेंद पर श्रेयस अय्यर से अमला का कैच छूटा.पारी के 26वें ओवर में पंड्या की गेंद पर फिर अमला का कैच अजिंक्‍य रहाणे से छूटा. दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट डेविड मिलर (36) के रूप में गिरा, उन्‍हें चहल ने बोल्‍ड किया.अमला का अर्धशतक 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा हुआ. दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट अमला (71 रन, 92 गेंद, पांच चौके) के रूप में गिरा जो पंड्या के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हुए.छठे विकेट के रूप में एंडिले फेलुकवायो (0) को कुलदीप यादव ने बोल्‍ड किया. छह विकेट गिरने के बाद पारी के 38वें ओवर में क्‍लासेन ने कुलदीप यादव को दो छक्‍के और एक चौका जड़कर माहौल में गरमी ला दी. इस ओवर में 16 रन बने. कुलदीप ने कागिसो रबाडा (3) को चहल से कैच कराते हुए भारत को सातवीं सफलता दिलाई.
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in