GMCH STORIES

आमकता के बिना बल्लेबाजी कर ही नहीं सकता : कोहली

( Read 8939 Times)

09 Feb 18
Share |
Print This Page
आमकता के बिना बल्लेबाजी कर ही नहीं सकता : कोहली आामकता उनकी बल्लेबाजी की पहचान है और भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि यदि वही चली गईं तो पता नहीं वह क्या करेंगे। कोहली ने अपने वनडे कैरियर का 34वां शतक जमाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत को 124 रन से जीत दिलाईं।कोहली ने मैच के बाद कहा ,मैं इस साल 30 बरस का हो जाउंगा और 34 . 35 की उम्र में भी इसी तरह खेलना चाहूंगा। यही वजह है कि मैं इतनी वर्जिश करता हूं क्योंकि मुझे आामक ािकेट खेलना पसंद है।
अगर यही नहीं रहा तो पता नहीं मैं मैदान पर क्या करूंगा।
उन्होंने कहा ,मैं इसे बचाकर रखना चाहता हूं। मैं कसरत करता हूं और अपनी खुराक पर नियंत्रण रखता हूं।टीम को जब जरूरत होती है, अपना योगदान देता हूं। एक खिलाड़ी को इस तरह के दिन का इंतजार होता है। कोहली ने कहा कि उनका यह शतक खास है क्योंकि पूरी पारी में उन्होंने अपने खेल में बदलाव किया।
उन्होंने कहा ,अंतरराष्ट्रीय रन आसान नहीं होते। वे बड़ी मुश्किल से मिलते हैं।आपको उनकी रफ्तार और उछाल के अनुरूप खेल में बदलाव करना होता है।
उन्होंने कहा ,मुझे खुशी है कि चहल-यादव के खिलाफ रणनीति पर काम करना होगा : डुमिनी केपटाउन, ( भाषा )। वनडे श्रृंखला में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की गेंदों का सामना नहीं कर पा रही दक्षिण अफ्रीकी टीम के मध्याम के बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने कहा है कि उन्हें इन दोनों स्पिनरों के खिलाफ नये सिरे से रणनीति बनानी होगी। तीसरे वनडे में जीत के लिये 304 रन के लक्ष्य क पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम 40 ओवर में 170 रन पर आउट हो गईं। चहल और यादव ने चार चार विकेट लिये। डुमिनी ने कहा ,हममें से कईं उनकी गुगली का सामना नहीं कर सके। उन्होंने इतनी अच्छी गेंदबाजी की कि हम अपना स्वाभाविक खेल नहीं दिखा पाये।हमें उनके खिलाफ नये सिरे से रणनीति बनानी होगी। उन्होंने हमें हर विभाग में उन्नीस साबित किया।
उन्होंने कहा कि श्रृंखला में अभी तीन मैच बाकी है और वे चौथे मैच से पहले गंभीर विचारमंथन करेंगे। उन्होंने कहा ,एक योजना होनी जरूरी है। हम चौथे मैच से पहले आत्ममंथन करेंगे। हम उनके स्पिनरों को नहीं खेल पा रहे हैं। डुमिनी ने कहा ,हमें उनका तोड़ निकालना होगा। जब आप उनकी ढीली गेंदों को भी नहीं खेल पा रहे तो इसका मतलब है कि आप सहज नहीं हैं। एक बार सहज होने पर आप आत्मविश्वास के साथ खेल सकते हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 160 रन बनाये जो वनडे ािकेट में उनका 34वां शतक है। डुमिनी ने कहा कि कोहली अलग ही लीग में है और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को उनके बल्ले पर अंकुश लगाने के लिये अलग तरीके से सोचना होगा। उन्होंने कहा ,वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से है।आपको उसके खिलाफ एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहिये। हमने मौके बनाये लेकिन उन्हें भुना नहीं सके।
आामकता के बिना बल्लेबाजी कर ही नहीं सकता : कोहली मैं आखिर तक बल्लेबाजी कर सका क्योंकि 90 रन के आसपास थकान होने लगी थी। आप अपने शरीर को क्षमता से अधिक खींच सकते हैं जो आप आम तौर पर नहीं करते। मैने आज वह महसूस किया। यह अद्भुत था। फिटनेस समस्याओं से जूझ रही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 . 0 से जीत भी संभव है लेकिन कोहली ने अभी इस बारे में कयास लगाने से इनकार किया।
उन्होंने कहा ,हम आत्ममुग्धता का शिकार होने से बचना चाहेंगे।
आखिरी टेस्ट समेत हमने लगातार चार मैच जीते हैं और मुझे टीम पर गर्व है लेकिन काम अभी पूरा नहीं हुआ है।कोहली ने कहा है कि कलाईं के स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में प्रदर्शन अविश्वसनीय है लेकिन उन्होंने इस बारे में कोईं टिप्पणी नहीं की कि क्या ये जल्दी ही टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बनेंगे।
चहल और यादव ने पहले तीन वनडे में 21 विकेट लिये। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने स्वीकार किया कि वे इन दोनों का सामना नहीं कर पा रहे हैं।कोहली ने कहा ,हमें पता था कि वे विकेट लेंगे क्योंकि ये भारत में सपाट विकेटों पर भी विकेट लेते रहे हैं। कुछ लोग सोचते होंगे कि वे टी20 ािकेट में गेंदबाजी करते हैं जिसमें हालात इतने कठिन होते हैं और उसमें भी उन्होंने नियमित विकेट लिये हैं।
कलाईं के स्पिनरों के टेस्ट ािकेट खेलने के सवाल पर उन्होंने कहा ,उनका दावा मजबूत हो रहा है। इन हालात में उनकी इस तरह की गेंदबाजी देखना अच्छा लग रहा है।यह अविश्वसनीय है। कोहली ने कहा , मेरे पास बयां करने के लिये शब्द नहीं है। दोनों को इसका श्रेय जाता है। दोनों ने काफी साहसिक गेंदबाजी की है। वे बल्लेबाजों को जोखिमभरे शाट खेलने के लिये मजबूर करते हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like