Pressnote.in

जयपुरजिले में 1 लाख 50 हजार रूपे डेबिट कार्ड होंगे वितरित

( Read 2260 Times)

05 Sep, 17 10:34
Share |
Print This Page

जयपुरजिले में 1 लाख 50 हजार रूपे डेबिट कार्ड होंगे वितरित सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने कहा कि जयपुर जिले के लगभग 1 लाख 50 हजार किसानों को रूपे डेबिट कार्ड वितरित किये जायेंगे। कार्ड वितरण से किसान अपने खाते से किसी भी समय किसी भी स्थान पर पैसे निकाल सकेगा।
श्री किलक सोमवार को जिले की सांगानेर पंचायत समिति की रामपुरा ऊॅती ग्राम सेवा सहकारी समिति लि. में सदस्य किसानों को रुपे कार्ड वितरण एवं समिति के गोदाम निर्माण के शिलान्यास समारोह को संबंोधित कर रहे थे। उन्होंने 20 किसानों को रूपे कार्ड वितरित कर जिले में कार्ड वितरण की शुरूआत की।
उन्होंने कहा कि नागौर जिले से 1 सितम्बर से रूपे डेबिट कार्ड के वितरण की शुरूआत हो चुकी है ओर पूरे प्रदेश में लगभग 26 लाख किसानों को रूपे डेबिट कार्ड वितरित होंगे। श्री किलक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे की मंशा है कि किसान के खाते में सीधा पैसा पहुंचे और निकासी की सुविधा सभी जगह उपलब्ध हो।
सहकारिता मंत्री ने कहा की सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों को पोस मशीन से लैस किया जायेगा, जिससे किसानों को समिति के स्तर पर ही पैसे निकालने कि सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अब तक 56 हजार करोड रू. से अधिक का ब्याजमुक्त फसली ऋण वितरित किया है जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने 5 साल में मात्र 24 हजार करोड रू. का ऋण वितरित किया था।
श्री किलक ने कहा कि जयपुर जिले में किसानों को अब तक 500 करोड रू. का ब्याजमुक्त फसली ऋण बांटा गया है तथा रबी सीजन में 280 करोड रू. का और ब्याजमुक्त ऋण का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 10 हजार नये किसान सदस्यों को पहली बार ऋण वितरित किया जा रहा है।
संसदीय सचिव श्री कैलाश वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुधंरा राजे के नेतृत्व में राज्य में विकास की गंगा बह रही है पहली बार सहकारिता के माध्यम से किसान लाभान्वित हो रहे है। सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोक कल्याण के कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सहकारिता की ब्याजमुक्त ऋण योजना, बीमा योजनाओं से किसानों को लाभान्वित करने में राजस्थान देश में अव्वल स्थान पर है। श्री वर्मा ने किसानों का आह्वान किया कि सहकारिता से जुड़कर विभिन्न योजनाओं का लाभ ले।
केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक श्री जितेन्द्र शर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया और बैंक की कार्य स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इससे पहले कार्यक्रम का प्रारम्भ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया । अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण एवं साफा पहनाकर किया गया। स्थानीय बालिकाओं ने स्वागत गायन किया। प्रारंभ मे अतिथियों ने 10 लाख रूपए से निर्मित होने वाले समिति के गोदाम निर्माण की आधारशिला रखी।
कार्यक्रम के बाद सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक एवं संसदीय सचिव श्री कैलाश वर्मा ने श्री भेरूजी महाराज गौशाला का अवलोकन किया एवं गायों को गुड तथा चारा खिलाया। इस अवसर पर अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विद्याधर गोदार, स्थानीय जनप्रतिनिधि, बैंक के अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण किसान उपस्थित थे।
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Sponsored Stories
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in