GMCH STORIES

खाखरमाला रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने पाया आत्मीय सुकून

( Read 10374 Times)

06 Oct 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द/ जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल ने ग्रामीणों से आह्वान किया है कि वे अपनी ग्राम पंचायत के शत-प्रतिशत घरों में शौचालयों का निर्माण कर खुले में शौचमुक्त पंचायत होने का गौरव प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि पंचायत का कोई भी बालक-बालिका शिक्षा से वंचित न रहे, इसका ध्यान रखें। जिला कलक्टर बुधवार रात को आमेट पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खाखरमाला में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुन रहे थे। चौपाल में उन्होंने वृद्धावस्था, विधवा, पालनहार आदि विभिन्न पेंशन योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली और कहा कि हर पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अवश्य उठाए।
गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें
चौपाल में जिला कलक्टर श्री बेरवाल ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और ए.एन.एम. को निर्देशित किया कि वे गर्भवती महिलाओं की विशेष तौर से देखभाल कर उनका नियमित टीकाकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला के पोषाहार, संस्थागत प्रसव, वजन आदि बिन्दुओं की नियमित जांच करें जिससे स्वस्थ महिला स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकें।
शत प्रतिशत परिणाम की सराहना
जिला कलक्टर श्री बेरवाल ने मौके पर उपस्थित पंचायत के राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य से शिक्षण संबंधी जानकारी ली तो सामने आया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 12वीं का गत तीन वर्षों से शत-प्रतिशत परिणाम रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने अध्यापकों के शैक्षणिक कार्य की सराहना की और आने वाले वर्षों में भी इसे बरकरार रखने को कहा।
समस्याओं का समाधान
चौपाल में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष अपनी विभिन्न समस्याओं को रखा जिसे श्री बेरवाल ने इत्मिनान से सुना और उनके निराकरण के संबंधित अधिकारियांे को निर्देशित किया। चौपाल में बिजली, पेयजल, सड़क, अतिक्रमण, विद्यालय में अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण, विद्यालय में कम्प्यूटर लगवाने, गैस कनेक्शन नहीं मिलने, विद्यालय के खेल मैदान से मलबा हटाने, माइन्स में ब्लास्टिंग से नुकसान रोकने, आंगनवाड़ी केन्द्र में चारदीवारी निर्माण से संबंधित समस्याओं के तत्काल निराकरण के लिए उपस्थित ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
रात्रि चौपाल में उपखण्ड अधिकारी श्री गोपाललाल स्वर्णकार, तहसीलदार ईश्वरलाल खटीक, विकास अधिकारी महेन्द्र मेहता, सरपंच श्रीमती सरोजकँुवर सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like