GMCH STORIES

बालिकाओं का सर्वांगीण विकास प्राथमिकता पर: किरण

( Read 12708 Times)

27 Jun 17
Share |
Print This Page
बालिकाओं का सर्वांगीण विकास प्राथमिकता पर: किरण राजसमन्द.उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बालिका शिक्षा के विस्तार एवं विकास को सामाजिक नवनिर्माण में अहम् निरूपित करते हुए बालिकाओं की शिक्षा-दीक्षा तथा उन्हें सुनहरा भविष्य प्रदान करने की दिशा में समर्पित भागीदारी की भावना पर जोर दिया है और कहा है कि प्रदेश सरकार बालिकाओं के समग्र उन्नयन के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई है।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने सोमवार को राजसमन्द जिला मुख्यालय पर हाथीनाड़ा स्थित बालकृष्ण राउप्रावि भवन में नव स्वीकृत राजकीय बालिका महाविद्यालय के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह बात कही।
समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. आर.के. पूर्बिया ने की। विशिष्ट अतिथियों के रूप में नगर परिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, उप सभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा, समाजसेवी सर्वश्री भंवरलाल शर्मा, महेन्द्र टेलर, सत्यनारायण पूर्बिया, महेश आचार्य, जगदीश पालीवाल, भानुजी पालीवाल, किशोर गुर्जर, दिनेश पालीवाल, मानसिंह बारहठ आदि उपस्थित थे।
उच्च शिक्षा मंत्री ने फीता काटकर महाविद्यालय का शुभारंभ किया और दीप प्रज्वलन से उद्घाटन समारोह की शुरूआत की।
राजसमन्द जिले की बालिकाओं में पसरी हर्ष की लहर
उल्लेखनीय है कि राजसमन्द में लम्बे अर्से से बालिका महाविद्यालय की कमी महसूस की जा रही थी लेकिन उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी के प्रयासों से जिले की बालिकाओं को यह तोहफा प्राप्त हुआ है जिस पर बालिकाओं में हर्ष व्याप्त है।
नवस्थापित राजकीय कन्या महाविद्यालय में हिन्दी, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, इतिहास व भूगोल विषयों में अध्ययन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही राजस्थान में पहली बार राजसमन्द के इस कॉलेज में पुस्तकालय विज्ञान विषय भी संचालित होगा। इसमें 160 छात्राओं के अध्ययन की सुविधा है।
सात करोड़ से बनेगा कॉलेज भवन
उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्दवासियों को राजकीय कन्या महाविद्यालय की बधाई दी और कहा कि इसके लिए सभी सुविधाओं से युक्त भवन उपयुक्त स्थान पर बनाया जाएगा और इसके सात करोड़ रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस महाविद्यालय का नामकरण श्री द्वारिकाधीश राजकीय कन्या महाविद्यालय किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि बालिकाओं की संख्या अधिक होने की स्थिति में इस महाविद्यालय की क्षमता बढ़ाकर 300 कर दी जाएगी।
बालिकाओं में हुनर विकास के प्रयास जारी
उच्च शिक्षा मंत्री ने बालिकाओं के भविष्य को निखारने के लिए शिक्षा-दीक्षा के साथ-साथ हुनर विकास पर जोर दिया और कहा कि इसके लिए कन्या महाविद्यालयों में कौशल विकास की दृष्टि से स्मार्ट कक्षाएं विकसित की जा रही हैं। राजसमन्द के कन्या महाविद्यालय में भी स्मार्ट कक्षा की स्थापना की जाएगी। राजस्थान में अब तक 48 बालिका महाविद्यालयों में स्मार्ट कक्षाओें की स्थापना की गई है।
शैक्षिक योजनाओं से सँवारें भविष्य
श्रीमती माहेश्वरी ने बालिकाओं का आह्वान किया कि वे पढ़-लिख कर आगे बढ़ें, सरकारी शिक्षण-प्रशिक्षण एवं हुनर विकास योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लें और सामाजिक नवनिर्माण में अपनी सशक्त भूमिका एवं पूर्ण भागीदारी का परिचय देकर अपना और क्षेत्र का नाम रौशन करें।
समग्र विकास के लिए किरण माहेश्वरी की तारीफ
समारोह में नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा एवं अन्य अतिथियों ने राजसमन्द जिले के तीव्रतर और चौतरफा विकास में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी की समर्पित भूमिका को ऎतिहासिक बताया और कहा कि उन्हीं के प्रयासों का परिणाम है आज राजसमन्द जिला प्रदेश में विकास की दिशा में अग्रणी पहचान बनाने लगा है।
आरंभ में विद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.के. पूर्बिया ने अतिथियों का स्वागत किया और महाविद्यालय की आवश्यकता एवं उद्देश्यों तथा भावी गतिविधियों का परिचय दिया।
समारोह का संचालन श्रीमती शकुन्तला शर्मा ने किया जबकि आभार प्रदर्शन डॉ. लक्ष्मीलाल सालवी ने किया। इस अवसर पर पार्षदगण, अधिकारीगण, समाजसेवी, जन प्रतिनिधिगण, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिगण और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
---000---
उच्च शिक्षा मंत्री ने राज्यवास में विकास कार्यों का लोकार्पण किया,
ग्रामीणों से ग्राम्य विकास का फीडबेक लिया, समस्याएं सुनी और समाधान के निर्देश दिए
राजसमन्द, 26 जून/उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने सोमवार को राजसमन्द जिले के राज्यवास में विकास कार्यों का उद्घाटन किया, जनता की समस्याएं सुनी और ग्रामीणों से क्षेत्र के सम सामयिक हालातों पर चर्चा करते हुए ग्राम्य विकास का फीडबेक लिया।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने राज्यवास में मगरा विकास के अन्तर्गत 9.59 लाख रुपए लागत से निर्मित उच्च जलाशय (पेयजल टंकी) का उदघाटन किया। इसके बाद उन्होंने मगरा विकास के अन्तर्गत ही 2 लाख रुपए की लागत से जोधपुरिया में बनाए गए यात्री प्रतीक्षालय व राज्यावास से वेणाखेड़ा सड़क का लोकार्पण किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने लोकार्पण पट्टिकाओं का अनावरण किया।
उच्च शिक्षा मंत्री की ग्रामीणों ने ढोल-ढमकों की गूंज के साथ भव्य अगवानी की और पुष्पहारों से स्वागत किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों से सम सामयिक हालातों, पानी-बिजली, चिकित्सा, खेती-बाड़ी आदि के बारे में चर्चा की और ग्रामीण विकास का फीडबेक लिया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा संबधितों को समाधान करने के निर्देश दिए। श्रीमती माहेश्वरी ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया और कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की खूब सारी योजनाएं हैं जिनके बारे में जानकारी पाएं और अपना विकास करें तथा क्षेत्र के सामुदायिक उत्थान में भी भागीदारी निभाएं।
राज्यवास के नवलपुरा में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार गांवों के उत्थान तथा ग्रामीणों की बुनियादी जरूरतों एवं सुख-सुविधाओं के लिए पूरे मन से प्रयास कर रही है और इसी का परिणाम है ग्रामीणों की तकदीर और ग्राम्यांचलों की तस्वीर बदलने लगी है। लोग दिल से इस बात का अहसास करने लगे हैं कि वाकई बहुआयामी विकास हो रहा है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं तथा उनके लाभों के बारे में विस्तार से ग्रामीणों को समझाया तथा आह्वान किया कि वे इनका फायदा उठाकर विकास की मुख्य धारा का आनंद पाएं।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर ओड़ा ग्राम मुख्य मार्ग से पिपली आचार्यान वाया नवलपुरा तक 3 किलोमीटर सड़क डामरीकरण और राजपूत मोहल्ला एवं नानकिया स्याम में एक-एक सामुदायिक भवन बनाने का आश्वासन दिया।
समारोह में उप जिलाप्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, समाजसेी सत्यनारायण पूर्बिया, महेश आचार्य, किशोर गुर्जर, पर्वतसिंह आसिया, पंचायत समिति सदस्य श्री सम्पतराम चौहान, सरपंच बाबूलाल खारोल, पूर्व सरपंच दिग्विजयसिंह भाटी सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधिगण, समाजसेवी, अधिकारीगण एवं ग्रामीण नर-नारी उपस्थित थे।
---000---
उच्च शिक्षा मंत्री की चौपाल ने सुलझायी कई समस्याएं, ग्रामीणों ने पाया राहत का सुकून
राजसमन्द, 26 जून/ उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का सोमवार दौरा राजसमन्द जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लिए ग्राम्य समस्याओं के निराकरण से भरा रहा जिसने ग्रामीणों को राहत का सुकून दिया। उच्च शिक्षा मंत्री ने विभिन्न स्थानों पर जनसुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा हाथों हाथ अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
उच्च शिक्षा मंत्री ने नाथामगरी के चारभुजानाथ मन्दिर परिक्षेत्र में ग्रामीणों को संबोधित किया और चौपाल लगाकर जनसमस्याओं को सुना। ग्रामीणों ने तेजपुरा से नाथामगरी तक करीब 5 किमी सड़क के डामरीकरण, पाईप लाईन डलवाने, प्राथमिक स्कूल को मिडल स्कूल में क्रमोन्नत करने, बंजारा बस्ती सामुदायिक भवन तथा नीम्बूड़िया बावजी का पट्टा दिलवाने, रंगास्वामी बस्ती देवगांव में सड़क बनवाने आदि का आग्रह किया।
ग्रामीणों ने देवगांव में पानी की टंकी बनाने का आग्रह किया। ग्रामीणों की नाला निर्माण की मांग पर उन्होंने विकास अधिकारी को महात्मा गांधी नरेगा योजना में तखमीना बनाने के निर्देश दिए। चारागाह भूमि व आवासीय पट्टों से संबंधित समस्या पर उन्होंने राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। एक दिव्यांग की समस्या सुनते हुए उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि इनके लिए राशन की समुचित व्यवस्था का प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाए।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।
---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News , Rajasthan , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like