GMCH STORIES

अभाव अभियोग निराकरण समिति की बैठक में दो प्रकरण निस्तारित

( Read 7701 Times)

13 Oct 17
Share |
Print This Page
आमजन के परिवादों एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए आज जिला कलक्टर पी.सी. बैरवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागर में आयोजित जिला जन अभात अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में विचार-विमर्श कर दो प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक गुरूवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में आमजन शिकायतें लेकर आते हैं। लेकिन बैठक मे सम्बंधित जिला स्तरीय अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने से शिकायतों एवं परिवादों के तत्काल निराकरण में देरी होती है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियांे से कहा कि वे सतर्कता समिति एवं जनसुनवाई में आवश्यक रूप से उपस्थित रहंे तथा अपने प्रतिनिधियों को बैठक में नहीं भेजंे। उन्होंने कहा कि आवश्यक होने पर अधिकारी उनसे अनुमति आवश्यक रूप से लें।
जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में दर्ज कुल चौदह प्रकरणों पर जिला कलक्टर ने एक.एक कर समीक्षा की और अतिक्रमण, मकान के पट्टे जारी करने सहित विभिन्न जन शिकायतों पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे राहत प्रदान करें। बैठक मे धर्मनारायण के प्रकरण पर चर्चा कर निस्तारित किये गये। दिलीप सिंह के चारागाह भूमि एवं कुई से अतिक्रमण हटाने में प्रार्थना पत्र पर विकास अधिकारी से वस्तुस्थिति की जानकारी देने के निर्देश दिये गये।
श्रीमती तेज कुंवर के प्रकरण में जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी राजसमन्द को रिकॉर्ड देखकर कार्यवाही करने, श्रीमती कुसुम के प्रकरण में उपखण्ड अधिकारी को मौका देखकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। लेधी कुम्हार के आबादी भूमि पर बने मकान का पट्टा जारी करने के प्रकरण में विकास अधिकारी खमनोर ने पंचायत कोरम में निर्णय लेने की बात कही। सोहनलाल के अतिक्रमण हटाने के प्रार्थना पत्र पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार रेलमगरा को प्रार्थना पत्र के साथ मौका देख कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जन सुनवाई में हुआ समस्याओ का हाथोंहाथ समाधान
राज्य सरकार के निर्देशानुसार हर माह के दूसरे गुरूवार को आयोजित हुई जिला स्तरीय जनसुनवाई में बड़ी संख्या में आमजन शिकायतें लेकर पहुंचे। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई मे शिकायतकर्ताओं से सीधा संवाद किया और कई प्रकरणों मे अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिये।
सतर्कता समिति की बैठक एवं जनसुनवाई कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने प्रकरणवार विस्तृत जानकारी दी। जनसुनवाई एवं बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, महिला एवं बाल विकास उप निदेशक इंदाराम मेघवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, नगर परिषद आयुक्त सहित सम्बंधित अधिकारी एवं आमजन मौजूद रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like