GMCH STORIES

डिजिटल लेन देन के दौर में अधिक सजग रहें

( Read 7945 Times)

16 Mar 18
Share |
Print This Page
डिजिटल लेन देन के दौर में अधिक सजग रहें बूंदी, विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में गुरूवार को जिला कलक्टे्रट सभागार में रसद विभाग की ओर से मेकिंग डिजिटल मार्केट प्लेसेज फेयररÓ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) ममता तिवाड़ी ने की। इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि आम उपभोक्ता एवं ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता आज भी उपभोक्ता अधिकारों को लेकर गैर जागरूक और काफी उदासीन हैं। उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरूकता समय की जरूरत है। हमारा कर्तव्य है कि हम आसपास के लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन मार्केटिंग का युग है, इसमें स्वयं को बहुत सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मनमानी एमआरपी का मुद्दा भी वास्तव में गंभीर हैं, इसके लिए नीति निर्धारण की जरूरत है। ऑनलाइन मार्केटिंग, डिजिटल ट्रांजेक्शन के दौर में खुद को ही संभलना होगा। कानून को भी सख्त होना पड़ेगा। संगोष्ठी में विचार व्यक्त करते हुए उपभोक्ता मंच के पूर्व सदस्य मुकेश दाधीच ने कहा कि ऑनलाइन खरीद के तौर तरीके सतर्कतापूर्वक अपनाएं जाएं। डिलीवरी लेने दौरान कोरियर वाले से लिखवा लें अमुख स्थान पर सामग्री दी है, ताकि वाद दायर करने की स्थिति में ज्यूरिडिक्शन का प्रमाण हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में एमआरपी पर धोखाधडी हो रही है। इससे बचने के लिए अधिकारों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।
एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग में ऑनलाइन शॉपिंग में उपभोक्ता के साथ छलावा हो रहा है। कीमतों में दोगुनी-तिगुनी वृद्धि हो रही है। इसके अलावा उपभोक्ता जीएसटी को लेकर अभी स्पष्ट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत उपभोक्ता असंगठित होता है, वह अपने लिए न्याय के लिए आगे नहीं आ पाता। ऐसे में उपभोक्ता संरक्षण संगठनों को आगे आना चाहिए। खाद्य निरीक्षक गिरिराज शर्मा ने कहा कि कंपनियां उपभोक्ताओं का डेटा हैक कर भी हमारी निजता के साथ छलावा कर रही हैं। जब भी हम डिजिटल ट्रंाजेक्शन करें, तो पासवर्ड एवं अन्य जानकारियां देते समय सतर्कता बरतें तथा र्वच्युएल की बोर्ड का इस्तेमाल करें। ऑन लाइन मार्केटिंग के लिए सुरक्षित इंटरनेट के लिए गंभीर प्रयास करने होंगे।
संगोष्ठी में जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर ने स्वागत भाषण देते हुए विश्व उपभोक्ता दिवस मनाने के उद्देश्य तथा थीम पर प्रकाश डाला। उन्होनें उपभोक्ताओं के साथ होने वाले छलावे के बारे में जानकारी देते हुए उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने पर बल दिया। संगोष्ठी के अंत में प्रवर्तन अधिकारी अदिति ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संगोष्ठी में उपभोक्ता मंच से जुड़े उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like