GMCH STORIES

वायु सैनिक के रूप में करें राष्ट्र सेवा

( Read 13173 Times)

21 Apr 18
Share |
Print This Page
वायु सैनिक के रूप में करें राष्ट्र सेवा
झालावाड़ भारतीय वायु सेना में जिले के युवाओं को अधिक से अधिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए गुरूवार को भारतीय वायु सेना के सार्जेन्ट डी. पी. शर्मा तथा सुदेश कुमार झा ने जिला मुख्यालय के विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों को वायुसेना में चयन के बारे में जानकारी दी।
भारतीय वायु सेना की जोधपुर केन्द्र से झालावाड़ आए सार्जेन्ट डी. पी. शर्मा तथा सुदेश कुमार झा ने सर्वप्रथम जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत से उनके चैम्बर में जाकर भारतीय वायु सेना की भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ जिले के अधिक से अधिक युवाओं को वायु सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने की बात कही।
इसके पश्चात् इम्मानुएल मिशन सीनियर सैकण्डरी स्कूल, संकल्प एकेडमी, केन्द्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों को बताया कि भारतीय वायु सेना में वायु सैनिक के रूप में चयन अखिल भारतीय चयन परीक्षा और भर्ती रैलियों के द्वारा किया जाता है। चयन परीक्षाओं के लिए भारतीय वायु सेना वर्तमान में ऑनलाईन आवेदन करती है। अधिक जानकारी वायु सेना की वेबसाइट ूूूण्ंपतउमदेमसमबजपवदण्बकंबण्पद पर जाकर प्राप्त की जा सकती है। वायु सेना प्रार्थियों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करती है। तकनीकी ग्रेड समूह एक्स के लिए आवेदकों की परीक्षा अग्रंेजी, भौतिकी और गणित विषयों में 10$2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार ली जाती है। परीक्षा की अवधि 60 मिनट होती है। एजुकेशन इंस्ट्रक्टर समूह एक्स ट्रेड में दो पेपर होते हैं एक वस्तुनिष्ठ और दूसरा वर्णनात्मक। वस्तुनिष्ठ पेपर में सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स को सम्मिलित किया जाता है जबकि वर्णनात्मक पेपर में भाषाई ज्ञान और अभिव्यक्ति कौशल देखा जाता है। दोनों पेपर एक साथ होते हैं। वस्तुनिष्ठ पेपर की समयावधि 40 मिनट और वर्णनात्मक पेपर की समयावधि 35 मिनट की होती है।
समूह वाई ट्रेड के आवेदकों की परीक्षा अंग्रेजी 10$2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार और तर्क शक्ति तथा सामान्य जागरूकता विषयों में ली जाती है। परीक्षा की अवधि 45 मिनट होती है। संगीतकार समूह वाई ट्रेड के आवेदकों की परीक्षा अंग्रेजी डिक्टेशन और आवेदित संगीत वाद्य बजाने के प्रवीणता पर आधारित होती है।
समूह वाई (गैर तकनीकी) ट्रेड के अन्तर्गत एडम असिस्टेंट, एकाउंट्स असिस्टेंट, मेडिकल असिस्टेंट, लॉजिस्टिक्स असिस्टेंट, इनवायर्नमेंट सपोर्ट सर्विसेज असिस्टेंट, मैटरोलॉजिकल असिस्टेंट, ग्राउंड टेªनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायु सेना (पुलिस), भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) एवं संगीतकार पदों पर चयन किया जाता है। साथ ही समूह वाई (तकनीकी) ट्रेड के अन्तर्गत कम्युनिकेशन टेक्नीशियन व ऑटो टेक्नीशियन के पदों पर चयन किया जाता है।
उन्होंने बताया कि इस समय देश में 14 वायुसैनिक चयन केन्द्र हैं। वायु सैनिक चयन केन्द्र पर नामांकन किए जाने के बाद, प्रशिक्षुओं को संयुक्त बुनियादी चरण प्रशिक्षण (जेबीपीटी) के लिए बेसिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (बीटीबाई) बेलगावी (कर्नाटक) भेजा जाता है। जेबीपीटी सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात्, प्रशिक्षिओं को ट्रेड आवंटित किए जाते हैं और उन्हें एक विशिष्ट अवधि के लिए ट्रेड प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। वायुसैनिकों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा होने पर, उन्हें आवंटित ट्रेडों के अनुसार पदस्थापित किया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like