GMCH STORIES

चुनाव प्रक्रिया को महफूज बनाने के करेगा उपाय

( Read 9006 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page
नयी दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिये डाटा चोरी संबंधी मामले के मद्देनजर भारत में निवार्चन प्रक्रिया को डाटा चोरी से महफूज बनाने की दिशा में चुनाव आयोग ने उपाय सुनिश्चित करने की पहल की है। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में‘ बाहरी दखलंदाजी’ को रोकने के लिये कारगर उपायों को पुख्ता किया जायेगा। इतना ही नहीं अगले सप्ताह इस बात पर भी विचार किया जायेगा कि2014 के लोकसभा चुनाव में‘ डाटाचोरी’ जैसे उपायों से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश तो नहीं की गयी थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में आयोग द्वारा इस बारे में सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्रालय से वस्तुस्थिति को स्पष्ट करने वाली रिपोर्ट भी मांगी जा सकती है। अधिकारी ने बताया कि यह मामला चुनाव प्रक्रिया से जुड़ा है इसलिये आयोग न सिर्फ इस बारे में जरूरी फैसले करेगा बल्कि सरकार को नियमों में बदलाव करने की सिफारिश भी कर सकता है।

इसके अलावा आयोग के साथ विभिन्न अभियानों में जुड़े फेसबुक के साथ अपनी आपसी समझ की भी समीक्षा की जायेगी। मतदाताओं को फेसबुक के डाटा के जरिये प्रभावित करने के आरोपों के मद्देनजर आयोग अपनी सोशल मीडिया टीम से इस बारे में रिपोर्ट तलब कर सकता है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like