GMCH STORIES

समता और सम्पन्नता के बिना भय और शोषण से मुक्ति सम्भव नहीं: सेठ

( Read 15777 Times)

20 Jan 18
Share |
Print This Page
समता और सम्पन्नता के बिना भय और शोषण से मुक्ति सम्भव नहीं: सेठ
उदयपुर, समता और सम्पन्नता के बिना भय और षोषण विहिन मुक्त भारत सम्भव नहीं। डाॅ. राम मनोहर लोहिया ने समाजवाद को दो शब्दों में परिभाषित किया समता और सम्पन्नता। ये विचार प्रयास संस्थान चित्तौड़गढ़ द्वारा आयोजित अपने 39वें स्थापना दिवस के अवसर पर बोलते हुए महावीर समता सन्देश के प्रधान सम्पादक हिम्मत सेठ ने व्यक्त किये। समारोह ओरियन्टल पैलेस रिसोर्ट्स में सम्पन्न हुआ।
श्री सेठ ने कहा कि जैसे प्रयास संस्थान का नारा है कि भय और शोषण मुक्त भारत बने, वैसे ही महावीर समता सन्देश का भी ध्येय वाक्य हैं, गैर बराबरी के विरूद्ध समता का आन्दोलन। ये दोनों वाक्य एक दूसरे के पूरक है। उन्होंने कहा कि ये वाक्य ही महावीर समता सन्देष और प्रयास संस्थान की एकता का द्योतक है।
श्री सेठ ने कहा कि डाॅ. राम मनोहरलाल लोहिया की सात क्रान्ति की अवधारणा को बताते हुए कहा कि विश्व में सात प्रकार के भेद-भाव पूर्ण समाज बना हुआ है। उसे समाप्त कर समता मूलक समाज की स्थापना करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिये। समाज में विद्यमान सात प्रकार की गैर बराबरी का उल्लेख करते हुए उन्होंने रंग, जाति, धर्म, क्षेत्र, गरीब-अमीर, नर-नारी में चल रही असमानता को समाप्त करने पर जोर दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ का पुर्नगठन बालिग मताधिकार के अनुसार करने तथा वीटो पाॅवर खत्म करने पर जोर दिया।
विष्व में व्याप्त हथियारों की प्रतिस्पर्धा को खत्म करने का भी सुझाव दिया। श्री सेठ ने षिक्षा में व्याप्त गैर बराबरी को समाप्त कर समान षिक्षा व्यवस्था बनाने का विचार रखा।
समारोह के अध्यक्ष व प्रतापगढ़ राजकीय महाविद्यालय के पूर्व प्रिन्सीपल के.सी. शर्मा ने कहा कि सरकार की नौकरशाही बहुत संवेदनहीन हो गई है। ऐसे में जनता को केवल स्वंयसेवी संस्थाओं पर ही विश्वास है। उन्हें अपने काम से ही पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि स्वंय सेवी संस्थाओं को भी अपने काम का आॅडिट निष्पक्ष एजेन्सी से करवाना चाहिये ताकि समाज में अपनी छवि अच्छी स्थापित हो।
समारोह में अजमेर से आये संस्था के अतिथि शकील, प्रयास संस्था के श्री खमेराज चैधरी, सुधीर कटियार, गोविन्द जी, जुजार सिंह व कई साथियों ने अपने विचार रखे, कार्यक्रम का संचालन रामेश्वर शर्मा ने किया। कार्यक्रम में बहुत ही सुन्दर नृत्य व गीतों की प्रस्तुती भी हुई तथा खेल-कुद प्रतियोगिता भी हुई।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like