GMCH STORIES

संभागस्तरीय अमृता हाट 16 दिसम्बर से

( Read 12881 Times)

07 Dec 17
Share |
Print This Page
संभागस्तरीय अमृता हाट 16 दिसम्बर से उदयपुर,आगामी 16 से 20 दिसम्बर तक उदयपुर के गांधी ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले तृतीय संभागस्तरीय अमृता हाट को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बारे में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सोमनाथ मिश्रा ने गुरुवार को संभागीय आयुक्त सभागार में अधिकारियों की बैठक ली और आयोजन को भव्य तथा अधिकाधिक उपयोगी बनाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सोमनाथ मिश्रा ने अमृता हाट को महिला सशक्तिकरण एवं आत्मनिभर्रता की दिशा में बेहतरीन प्रयास बताया और कहा कि इसे भव्य एवं यादगार स्वरूप दिया जाए और यह प्रयास किए जाएं कि महिलाओं को उनके उत्पादों के विपणन के साथ ही हस्तशिल्प के विकास एवं विस्तार के लिए विभिन्न ऋण एवं कौशल विकास योजनाओं से जोड़ा जाए ताकि संभाग की महिलाओं को यह हाट जीवन भर के लिए सम्बल देने वाला सिद्ध हो सके।

उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र, आररसेटी, उद्योग केन्द्र, कौशल विकास, आजीविका मिशन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अमृता हाट में महिलाओं के कल्याण तथा स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहन के लिए विभिन्न योजनाओं, ऋण गतिविधियों आदि जोड़कर लाभान्वित करें।

जिला महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक श्रीमती रश्मि कौशिश ने अमृता हाट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसमें उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के 150 से अधिक महिला स्वयं सहायता समूह हिस्सा लेंगे। इनके द्वारा उत्पादित विभिन्न उत्पाद प्रदर्शित होंगे व बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र द्वारा हस्तशिल्पी महिलाओं को आर्टिजन कार्ड दिये जाएगा। बैंकों एवं नाबार्ड के सहयोग से व्यवसाय को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भरता विस्तार के लिए ऋण प्रदान करने की कार्यवाही की जाएगी।

पारम्परिक खेलों का आयोजन

अमृता हाट में महिलाओं के पारंपरिक खेल यथा कुर्सी रेस, रूमाल झपट्टा, रस्सा कस्सी सहित अन्य खेलों के भी आयोजन होंगे।

बैंक कॉर्नर

कार्यक्रम स्थल पर बैंको की ओर से स्वयं सहायता समूहों को ऋण देने व बैंकों की सेवाओं की जानकारी देने का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही स्वरोजगार ऋणों की जानकारी भी दी जाएगी। ।

उत्पादों के विपणन के लिए सहयोग

श्री मिश्रा ने प्रदर्शनी में भाग लेने वाले समूहों के उत्पदों की बेहतर लागत दिलाने के उद्देश्य से आरसेटी व अन्य प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं को विपणन के साथ ही उचित प्रशिक्षण प्रदान करने को भी कहा गया जिसमें उन्हें उत्पादों का अच्छा प्लेटफॉर्म मिल सके।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

कार्यक्रम स्थल पर दैनिक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ ही बाहर से आने वाने संभागियों को भी मौका मिलेगा।

श्रेष्ठता के लिए पुरस्कार

कार्यक्रम में बेहतर सेवाएं देने के लिए बैंक, विभाग, संस्थाओं तथा बेहतर प्रदर्शन के लिए जिलों को शील्ड व पारितोषिक भी वितरित किए जाएंगे।

दस्तकारों को जारी होंगे परिचय पत्र

समारोह में उद्योग विभाग की ओर से दस्तकारों का पंजीयन कर परिचय पत्र दिए जाएंगे। ऐसे आशार्थियों को अपने भामाशाह कार्ड, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कार्ड, कला का नाम व मोबाइल नंबर आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

ईनामी कूपन योजना

रोजाना पांच सौ व इससे अधिक की खरीदारी करने वाले लोगों को कूपन दिया जाएगा और इसके आधार पर जो प्रथम आएगा उसे उपहार प्रदान किया जाएगा।

विभिन्न विभागों को सौंपे दायित्व

बैठक में अमृता हाट के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व सौंपे गए है। इनमें पुलिस विभाग को मेले की सुरक्षा हेतु 24 घंटे पुलिस एवं यातायात व्यवस्था, नगर निगम को पानी टेंकर, चल शौचालय, अग्नि शमन वाहन की व्यवस्था के साथ आवश्यकतानुसार महाराणा भूपाल स्टेडियम में रास्ते पर पानी का छिडकाव करने, लीडबैंक ऑफिसर को समूह की महिलाओं को ऑनलाइन भुगतान का प्रशिक्षण देना व समूहों के लिए उपलब्ध ऋण की जानकारी देना, चिकित्सा विभाग द्वारा मेले के दौरान आपातकालीन चिकित्सा हेतु दल की व्यवस्था, पश्चिमी सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से सांस्कृतिक दल उपलब्ध कराना, नगर विकास प्रन्यास को टेंट व्यवस्था एवं पर्यटन विभाग को प्रचार-प्रसार का दायित्व सौंपा गया है।

बैठक में जिला प्रशासन से अतिरिक्त (कलक्टर) सुभाष चन्द्र शर्मा, नगर निगम उपायुक्त भोजकुमार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र राय, एलडीएम मुकुन्द भट्ट, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) भंवर सिंह हाड़ा सहित अन्य सहयोगी विभागों के अधिकारी ने उपयोगी सुझाव दिए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like