GMCH STORIES

आगरा एक्सप्रेस-वे पर 24 को उतरेंगे लड़ाकू विमान

( Read 9756 Times)

20 Oct 17
Share |
Print This Page

लखनऊ . युद्ध के दौरान वायुसेना को एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते समय किस तरह की तैयारियां करनी पड़ेंगी, अभ्यास में इसे वायुसेना प्रदर्शित करेगी। इस अभ्यास में सुपरसोनिक सुखोई, जगुआर, मिग के अलावा एमआई 17 हेलीकाप्टर हिस्सा लेंगे।
साथ ही सबसे बड़े ट्रांसपोर्ट विमान हरक्यूलिस-सी 17 की लैंडिंग की भी तैयारी एयरफोर्स की ओर से की जा रही है। इसकी लैंडिंग की भी युद्ध के दौरान वायुसेना को एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते समय किस तरह की तैयारियां करनी पड़ेंगी, अभ्यास में इसे वायुसेना प्रदर्शित करेगी। पिछले साल 21 नवंबर को आगरा एक्सप्रेस-वे पर हुई सुखोई विमानों की लैंडिंग के बाद अब वायुसेना एक बड़ा ऑपरेशनल अभ्यास करने की तैयारी में है।
यह भारत में किसी हाईवे पर वायुसेना का अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास होगा। इसमें 20 लड़ाकू और ट्रांसपोर्ट विमान हिस्सा लेंगे। आगरा एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव के बांगरमऊ के निगट 24 अक्टूबर की सुबह 10 बजे होने वाले इस अभ्यास में कई वायुसेना स्टेशन शामिल होंगे। लखनऊ स्थित बख्शी का तालाब वायुसेना स्टेशन को इस बड़े अभ्यास की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वायुसेना ने पहले जहां यमुना एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान जगुआर को उतारा था।
वहीं पिछले साल सुखोई विमान को रनवे पर उतारकर आगरा एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया गया था। अब वायुसेना आगरा एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास करेगी। मध्य वायु कमान मुख्यालय इलाहाबाद के वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से मुलाकात कर 20 से 26 अक्टूबर के बीच ऑपरेशनल अभ्यास की अनुमति मांगी थी। वायुसेना को 24 अक्टूबर की सुबह 10 बजे आगरा एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास की अनुमति मिली है। इस दौरान आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात पूरी तरह बंद रहेगा। इस अभ्यास में सुपरसोनिक सुखोई के अलावा जगुआर, मिग के अलावा एमआई 17 हेलीकाप्टर भी हिस्सा लेंगे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like