GMCH STORIES

अजमेर-लाम्बिया के बीच ऑप्टिकल फाइबर कम्युनिकेशन का शुभारम्भ

( Read 11118 Times)

20 Aug 17
Share |
Print This Page
अजमेर-लाम्बिया के बीच ऑप्टिकल फाइबर कम्युनिकेशन का शुभारम्भ क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में प्रशिक्षण हेतु कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली का उद्घाटन, क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में तथा उदयपुर स्टेशन पर अजमेर-लाम्बिया के बीच ऑप्टिकल फाइबर कम्युनिकेशन का शुभारम्भ महानिदेशक (सिग्नल व दूरसंचार ) रेलवे बोर्ड श्री अखिल अग्रवालद्वारा अतिरिक्त सदस्य रेलवे बोर्ड श्री एन काशीनाथ, मुख्य संकेत व दूरसंचार इन्जिनियर उत्तर पश्चिम रेलवे श्री एस बी भामू और मंडल रेल प्रबंधक अजमेर श्री पुनीत चावला की गरिमामयी उपस्थिति किया गया ।

कंप्यूटर आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली-

यह कंप्यूटर आधारित प्रणाली है, जो कि वीडयू के माध्यम से कंट्रोलिंग पॉइंट , सिग्नल, समपार फाटक आदि के लिए उपयोग किया जाता है। कम खराबी और खराबी का तुरंत निदान इस तकनीक के प्रमुख लाभ हैं। यह तकनीक ट्रेन ऑपरेशन में सुरक्षा बढ़ाएगी।इस तकनीक में समय भी कम लगेगा गाड़ियों के सिग्नल जल्दी मिलेगे जि ससे इस तकनीक की स्थापना के द्वारा सिस्टम में सुधार करना आसान है जैसे कि लाइन की संख्या में बढ़ोतरी या स्टेशन यार्ड में कोई अन्य बदलाव।

यह तकनीक क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर में स्थापित की गयी है जो उत्तर पश्चिम रेलवे ,पश्चिम रेलवे और पश्चिम मध्य रेलवे जोन के स्टेशन मास्टर्स को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी । इससे कौशल विकास होगा तथा नई तकनीक को बढ़ावा मिलेगा , जिससे रेलकर्मी लाभान्वित होंगे ।

उत्तर पश्चिम रेलवे में कुल 112 ऐसे सिस्टम स्थापित हैं और अजमेर डिवीजन में 13 ऐसे सिस्टम स्थापित हैं वर्ष 2017-18 में 17 कंप्यूटर आधारित इंटरलॉकिंग सिस्टम स्थापना के लिए लक्षित किये गए है ।

ऑप्टिकल फाइबर कम्युनिकेशन का शुभारम्भ- मदार से अजमेर - चितोडगढ खंड 191 किलोमीटर पर ओ एफ सी का कार्य किया जाना है जिसकी लागत लगभग 7.5 करोड़ रूपए है तथा दिसम्बर 2017 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है l वर्तमान में रेलवे का यू टी एस तथा पी आर एस सिस्टम बी एस एन एल के चैनल पर आधारित होते है l इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर इस खंड पर रेलवे का स्वंय का कम्युनिकेशन माध्यम होगा l इस सिस्टम में आवाज साफ़ होतो है जगह भी कम घेरता है l रेलवे का सारा कंट्रोल कम्युनिकेशन इससे जुड़ जायेगा l इससे भीलवाड़ा स्टेशन पर लक्षित वाई फाई की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगीl नेटवर्क की उपलब्धता बढेगी तथा विस्वश्नियता बढ़ेगी l

स्वच्छता पखवाडा के अन्तर्गतसफाई अभियान, रैली व नुक्कड़ नाटक का आयोजन कल
स्वच्छता के उद्देश्य की प्राप्ति हेतु अजमेर मंडल पर 16 से 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाडा आयोजित किया जा रहा है जिसमे प्रत्येक दिवस के लिए एक अलग विषय निश्चित किया गया है जैसे स्वच्छता जागरूकता, स्वच्छता सवांद, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ आहार, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रसाधन आदि तथा इसके क्रियान्वयन के लिए एक योजना भी तैयार की गई है।
स्वछता पखवाडे के अन्तर्गत कल मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला की उपस्थिति में उदयपुर स्टेशन पर सफाई अभियान, रेली व नुक्कड़ नाटक का आयोजन प्रातः 8.30 बजे किया जायेगा । स्वच्छता जागरूकता रैली में विभिन्न स्कूलों के बच्चे, स्वयं सेवी संस्था , निरंकारी सत्संग सभा, स्काउट एण्ड गाईड व रेल कर्मचारी भी शामिल होंगे । साथ ही ही स्वच्छता जागरूकता पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का मंचन मंचन किया जायेगा ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like