GMCH STORIES

योगी के मंत्री ने दिया बड़ा बयान

( Read 8755 Times)

28 Mar 17
Share |
Print This Page
योगी के मंत्री ने दिया बड़ा बयान लखनऊ : ग्रेटर नोएडा में छात्र मनीष खारी की संदिग्ध स्थिति में मौत के बाद अब मामला और भी गरमाता जा रहा है. एक ओर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्रों पर हुए कथित हमले के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बात की और उनसे रिपोर्ट देने को कहा, वहीं अब इस मामले में योगी आदित्यनाथ के मंत्री ने बड़ा बयान दिया है.

योगी के कैबिनेट मंत्री और पार्टी के आधिकारिक प्रवक्‍ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बयान दिया है कि नाइजीरियाई छात्रों पर हमला बेहद गंभीर मामला है. इसकी पूरी जांच करायी जाएगी और जल्‍द इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी.

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में 12वीं के छात्र की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन के दौरान स्थानीय लोगों और नाइजीरियाई छात्रों के बीच हुई मारपीट के सिलसिले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.

घटनाक्रम की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा, एनएसजी सोसाइटी निवासी 12वीं का छात्र मनीष खारी 23 मार्च की रात घर से लापता था. 24 मार्च को वह अपनी सोसाइटी के बाहर बेहोशी की हालत में मिला. उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी.

उन्होंने कहा, मनीष के पिता किरण पाल ने अपनी शिकायत में पांच नाइजीरियाई छात्रों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने मनीष को ड्रग्स देकर उसकी हत्या कर दी. सिंह ने कहा, कल रात सैकड़ों की संख्या में लोग मनीष की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर परी चौक और अंसल प्लाजा पर कैंडल मार्च निकाल रहे थे.

उन्होंने कहा, इसी बीच वहां से गुजर रहे कुछ नाइजीरियाई छात्रों पर आक्रोशित भीड़ ने हमला कर दिया. अधिकारी ने कहा, इस सिलसिले में एक नाइजीरियाई छात्र मोहम्मद जरुद्दीन ने सुरेन्द्र, अभिषेक, श्याम लोहिया, विपिन खारी सहित 1,200 लोगों के खिलाफ धारा 147, 148, 323, 307, 364 व 7 क्रिमिनल लॉ एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है.

उन्होंने बताया कि मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आज सुबह अभिषेक और श्याम लोहिया सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. सिंह ने कहा, घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की मदद से 54 लोगों की पहचान की गयी है. इस सिलसिले में जल्द ही और गिरफ्तारी होगी.

इस मामले में अंसल प्लाजा मॉल की तरफ से भी अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. प्रदर्शनकारियों ने अंसल मॉल में भी कल रात को तोडफोड की थी तथा कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि स्टडी वीजा लेकर गे्रटर नोएडा में पढने आये नाइजीरियाई छात्र मादक पदार्थों का कारोबार कर रहे हैं. घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाइजीरियाई छात्रों के खिलाफ भारी रोष है. लोगों के गुस्से को देखते हुए पुलिस ने एहतियातन उन सोसाइटी के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया है जहां अफ्रीकी मूल के छात्र रहते हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नोएडा में अफ्रीकी छात्रों पर हुए कथित हमले के बारे में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बात की. विदेशी छात्रों में से एक ने मामले में त्वरित कार्रवाई की मांग करते हुए सुषमा को ट्वीट किया था और कहा था कि क्षेत्र में रहना अब ‘‘जीवन को खतरे में डालने वाला मुद्दा बनता जा रहा है.

सुषमा ने कहा, केंद्र सरकार तुरंत कदम उठा रही है और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने उन्हें इस ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है.

सुषमा ने ट्वीट किए, ‘‘मैंने ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी छात्रों पर हुए हमले के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बात की. उन्होंने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है. इस संबंध में एक छात्र ने उन्हें ट्वीट किया था कि ‘‘हमारे लिए नोएडा में रहना अब जीवन को जोखिम में डालने वाला मुद्दा बनता जा रहा है सुषमा ने जवाब में कहा कि केंद्र सरकार मामले से अवगत है. विदेश मंत्री सुषमा ने कहा, ‘‘हम तुरंत कार्रवाई कर रहे हैं.

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like