GMCH STORIES

बेटी को बढावा दे रही राजश्री योजना-आचार्य

( Read 18118 Times)

19 Feb 17
Share |
Print This Page
बेटी को बढावा दे रही राजश्री योजना-आचार्य बेटीयों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने एवं उनके स्वास्थ्य एवं शिक्षास्तर में सुधार के लिए सरकार की ओर राजश्री योजना कारगर सिद्व हो रही हैं ये बात आज भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जैसलमेर-जोधपुर इकाई द्वारा बालिका विद्यालय भागु का गांव में आयोजित वात्सल्य जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्टीय स्वास्थ्य मिशन जेसलमेर के जिला आईईसी समन्वयक उमेश आचार्य ने ग्रामीण जन को यह बात कही।
क्ार्यकम में महिलाओं को संबोधित करते हुए जिला परिषद सदस्य पीराणेखां ने कहा कि सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए आंगनबाडी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन जानकारी के अभाव में वे उनका पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं। निदेशालय की ओर से आयोजित इस तरह के कार्यक्रम ग्रामीणजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं से जुडने के सार्थक पहल है। उन्होंने कहा कि माँ एवं बच्चे की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए गर्भधारण के बाद स्वास्थ्य केन्द्र में पंजीयन, सम्पूर्ण टीकाकरण, संस्थागत प्रसव के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच कराना चाहिए।
अभियान के नोडल अधिकारी राजेश कुमार मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में माँ एवं बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को बढावा देने के लिए क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से वात्सल्य नामक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें स्थानीय स्तर पर मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं पर ग्रामीणजन को जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मौसमी बीमारियों से बचाव, गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं के खान पान और स्वास्थ्य की देखभाल पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
इसी अवसर पर सोसायटी अध्यक्ष एवं समाजसेवी लतीफखां ने बताया कि दौडभाग की दिनचर्या में आज नियमित और पौष्टिक खान पान का ध्यान रखना सबके लिए संभव नहीं है। साथ ही नियमित स्वास्थ्य जांच की परम्परा नहीं होने के कारण बच्चों और महिलाओं का स्वास्थ्य अधिक प्रभावित होता है। बच्चों के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों की पालक पोषक होने के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा का हमें विशेष ध्यान रखना पडेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते जिला भामाशाह अधिकारी डा० ब्रजलाल मीणा ने बताया कि गरीब जनता को सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में उपचार की सुविधा उपलब्ध करने के लिऐ सरकार की ओर से राष्टीय स्वास्थ्य बीमा योजना की सुविधा दी जा रही हैं जिसमें पात्र व्यक्ति को सामान्य बीमारियों में ३००००/- रू० एवं गंभीर बीमारियों के लिऐ ३ लाख रूपयें तक निःशल्क सरकारी ईलाज की सुविधा दी जा रही हें साथ ही भामाशाह कार्ड के बारे में प्रभावी जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के. आर. सोनी ने करते हुए बताया कि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय जेसलमेर-जोधपुर द्वारा तीन दिवसीय वात्सल्य जागरूकता कार्यक्रमों की विस्तुत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जेसलमेर-जोधपुर द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायत, बासनपीर, जिला विधिक प्राधिकरण, , शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जेसलमेर के सहयोग से आयोजित की गया साथ ही इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य पीराणे खां, ग्राम पंचायत बासनपीर की सरंपच श्रीमती खेतुदेवी, जिला विधिक प्राधाकरण जेसलमेरसमाजसेवी मनसुख, लतीफखां, आंगनवाडी कार्यकर्ता कमला, जिला भामाशाह अधिकारी डा० ब्रजलाल मीणा, प्राचार्य विनोदकुमार पुरोहित, बालिका विधालय की प्राचार्य आशादेवी, एवं कई ग्रामीणजन उपस्थित थे।विभाग द्वारा तीन दिवसीय वृहत्त-स्तर पर वात्सल्य अभियान में डीएफपी द्वारा समापन समारोह में आयोजित विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता- वॉलीबाल, महेन्दी, बालिका दौड युवा दौड, मटका चित्रकला प्रतियोगिता, मौखिक पश्नोत्तरी, स्वस्थ शिशु प्रतियोगिताओं में जिसमें सफल एवं विजेता प्रतिभागियो को विभाग द्वारा निदेशालय से प्राप्त पुरूस्कार मुख्य अतिथि के हाथों से देकर सम्मानित किया गया। इसी अवसर पर जिला विधिक प्राधिकरण, जेसलमेर द्वारा प्रचार -प्रसार सामग्री की ग्रामीणजनो में वितरित की गयी।
ज्ञानवर्द्धक मनोरंजन के साथ जागरूकता का पैगाम
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के जैसलमेर व जोधपुर कार्यालयों द्वारा ग्राम पंचायत बासनपीर के सहयोग से बालिका विधालय प्रंागण भागु का गांव में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता में शुभम संस्थान के कलाकारों ने ज्ञानवर्द्धक मनोंरंजन करते हुए जागरूकता का संदेश दिया। कलाकारों ने कल्याणकारी योजनाओं, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान, सम्पूर्ण टीकाकरण , स्वास्थय, नशा मुक्ती, तम्बाकु निशेद्व, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, इत्यादि पर गायन वादन के साथ प्रभावी संदेश दिया।

मातृ एवं शिशु स्वास्थय शिविर आयोजित-डा० यश
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय जैसलमेर-जोधपुर द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायत बासनपीर के संयुक्त त्तवावधान में आज बालिका विधालय भागु का गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, देवा के डा० यश एवं उनकी पुरी टीम की देखरेख में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया शिविर के दौरान गर्भवती महिलाओं की जाचँ ०४, नवजात बच्चों की जाचँ ५०, खून की कमी ०४, टीकाकरण ११, ब्लड सुगर जाचँ ९०, ब्लडप्रेशर जाँच ९५, इत्यादि मरीजो की मौके के निःशुल्क जाँच कर दवाइ्रयाँ वितरण करने के साथ आवश्यक परामर्श दीया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like