GMCH STORIES

तीन और पहाड़ी राज्यों में आग का कहर

( Read 6773 Times)

03 May 16
Share |
Print This Page
नईं दिल्ली। पहाड़ी इलाकों के जंगलों में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के जंगलों में आग लगने की घटनाए आए दिन सामने आ रही हैं। वन क्षेत्रों में आग लगने की इन घटनाओं में पहाड़ी राज्य उत्तराखंड सबसे ज्यादा प्रभावित है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, उत्तराखंड के लगभग 25,52 हेक्टेयर क्षेत्र आग की चपेट से तबाह हो गया है।

वहीं, 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि इस बीच एनडीआरएफ का कहना है कि जंगलों में लगी आग पर 70 फीसदी काबू पा लिया गया है। उत्तराखंड के साथ ही जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों से भी आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। रविवार को जम्मू-कश्मीर के राजाैरी वन विभाग में आग लग गईं। वहीं, एएनाईं की रिपोर्ट के मुताबिक, शिमला में 12 वन विभागों में आग लगने की घटनाए सामने आईं हैं। इस आग से करीब 50 हेक्टेयर का जंगली इलाका प्रभावित हुआ है। शिमला का डीएफओ रमन शर्मा का कहना है कि राज्य में विभिन्न इलाकों से आग लगने की घटनाए सामने आईं हैं। आग की वजह से 50- 60 हेक्टेयर का वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। एनडीआरएफ के महानिदेशक ओ. पी. सिह का कहना है कि उपग्रह से प्राप्त ताजा तस्वीरों के मुताबिक उत्तराखंड में आग लगने से प्रभावित क्षेत्रों की संख्या पहले की करीब 427 से घटकर 110-115 रह गयी है।

उन्होंने कहा कि वुछ दिनों में यह संख्या कम होकर 50-60 रह जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा और चमोली के तीन जिलों में 13 प्रभावित इलाकों में भीषण आग पर काबू पाने के लिए लगाया गया है।

ल्उत्तराखंड के बाद हिमाचल और जम्मूकश्मीर के जंगलों में भीषण आग ल्जम्मू-कश्मीर के राजाैरी वन विभाग में लगी आग ल्शिमला में बारह वन विभागों में आग से करीब 50 हेक्टेयर का जंगली इलाका प्रभावित उत्तराखंड में आग की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में : राजनाथ (विविध) जंगलों में लगी आग को बुझाते हुए एनडीआरएफ के कमी।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like