GMCH STORIES

शराब पीने से फैटी लिवर का खतरा

( Read 14050 Times)

19 Apr 16
Share |
Print This Page
नई दिल्लीमोटापा व शराब का सेवन कम उम्र में लिवर खराब होने का कारण बन रहा है। यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया गया है कि 50 फीसद मरीजों का लिवर खराब होने का कारण फैटी लिवर है।
चर्बी बढ़ने के चलते उनका लिवर खराब हुआ। इससे भी चिंताजनक यह है कि शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति अनजाने में अपनी संतान को फैटी लिवर का मरीज बनाते हैं। यदि पिता को शराब पीने की लत है तो बच्चों के लिवर में आनुवांशिक तौर पर वसा अधिक होगा। जो आगे चलकर लिवर फेल्योर का कारण बन सकता है।
आइएलबीएस के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा कि लिवर की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। इलाज के लिए पहुंचने वालों में 50 फीसद मरीज लिवर में चर्बी अधिक होने के चलते बीमारी से पीड़ित होते हैं। लिवर में चर्बी अधिक होने के चलते वह धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है। यह देखा जा रहा है कि कम उम्र में लिवर फेल्योर की बीमारी से पीड़ित होकर लोग इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। शराब का सेवन व मोटापा लिवर में चर्बी बढ़ने का प्रमुख कारण बन रहा है।
नई बात यह है कि किसी को ब्लड प्रेशर और मुधमेह की बीमारी है और वह शराब का सेवन करता है तो उसके बच्चों में उसके जीन चले जाते हैं। इसके चलते बच्चे फैटी लिवर के मरीज हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में धारणा है कि खानपान अच्छा होने से लिवर की बीमारियां नहीं होंगी, लेकिन इस दौरान कोई शराब पीये तो लिवर खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए शराब का सेवन खतरनाक है।
शरीर का वजन सामान्य होना जरूरी : लिवर की बीमारियों से बचने के लिए मोटापे से बचाव जरूरी है, क्योंकि मोटापे के चलते लिवर में चर्बी बढ़ जाती है। इससे लिवर खराब होने की आशंका रहती है। इसलिए शरीर का वजन सामान्य होना जरूरी है।1नियमित पांच घंटे कुर्सी पर बैठना भी लिवर के लिए खतरनाक : यदि कोई नियमित पांच घंटे कुर्सी पर बैठता है तो इससे मोटापे की समस्या होती है। इससे लिवर भी प्रभावित होता है। ऐसे लोगों के लिवर में चर्बी अधिक हो जाती है और वे लिवर फैटी के मरीज हो जाते हैं। चीन में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक नियमित कुर्सी पर बैठने से फैटी लिवर की बीमारी होती है।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like