GMCH STORIES

मरू प्रदे६ा की लोक कलाऐं समृद्ध खजाना - छोटूसिंह

( Read 11808 Times)

10 May 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर -जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी ने लक्ष्मीनारायण खत्री द्वारा स्थापित दी थार हरिटेज म्युजियम का अवलोकन कर सराहना की । इस अवसर पर श्री भाटी ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि मरूप्रदे६ा लोक कलाओं का समृद्ध खजाना है । यहां के रीति-रिवाज, परम्पराऐं, लोक हस्त ६ाल्प, प्राचीन गढ, किले, तालाब हमारी सभ्यता एवं संस्कृति के विकास के प्रतीक है।

भाटी ने कहा कि कला के द६ार्न से सुख एवं सौन्दर्य का आभास होता है तथा यह शोधार्थियों के लिये, विद्वानों के लिये अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उन्होने चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि समाज के साथ आधुनिक युग में हमारी प्राचीन बेजोड पुरा सम्पदा देखभाल के अभाव में लुप्त हो रही है। हमें हर हाल में आने वाली पीढियों के लिए इसे सहेज कर रखना है।

संग्रहालय के संस्थापक लक्ष्मीनारायण खत्री ने प्रद६ार्त लाखों वर्ष पुराने समुद्री जीवा६ाम जैसलमेर शैली की चित्र्कला, दे६ाी घी भरने की चीपों, लोहे के कलात्मक तालों, हस्तलिखित प्राचीन पाण्डुलिपियां, महारावल बैरीसालसिंह व सालिवाहन सिंह के कार्यकाल में पत्रें, दैनिक जीवन में काम आने वाली मिट्टी व पीतल के बर्तनों, सिंधी मुसलमानों की कसीदाकारी, ऊँट व घोडे के आभूषणों, महिलाओं की श्रृंगार सामग्री इत्यादि का विधायक को गहनता से अवलोकन कराया तथा जिले की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण की चर्चा की ।

इस अवसर पर खत्री ने स्वयं रचित तथा पूर्व जिला कलक्टर सुंधा६ा पंत द्वारा सम्पादित पुस्तक जैसलमेरः फॉकलोर हिस्ट्री एण्ड की आर्टिकलचर प्रति भेंट की ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Literature News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like