GMCH STORIES

अनकही कहानियाँ ,रंगों की जुबानी

( Read 15520 Times)

19 Feb 17
Share |
Print This Page
अनकही कहानियाँ ,रंगों की जुबानी हिमा अग्रवाल अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त युवा चित्रकार इरा टाक जयपुर से एक स्वप्रशिक्षित आर्टिस्ट हैं । वर्तमान में वो मुंबई में फ्रीलांसर चित्रकार और लेखक के रूप में काम कर रहीं हैं । बीएससी, एम्. ए. (इतिहास ) और पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा करने के बाद कुछ समय उन्होंने टीवी पत्रकारिता की, पर मन की तलाश कुछ और थी । यही तलाश उन्हें रंगों और शब्दों की ओर खीच लाई ।
2011 से उन्होंने चित्रकारी करना शुरू किया और उनकी पहली चित्रकारी सोशल साईट के जरिये न्यूयॉर्क (अमेरिका ) में विक्रय हुई ,चित्रकारी से हुई पहली कमाई ने उन्हें जोश से भर दिया । उसके बाद वो सब कुछ छोड़ रंगों की दुनिया में उतर गयीं । 2012 में उन्होंने जयपुर के जवाहर कला केंद्र में पहला सोलो शो किया, जो बहुत सफल रहा, उनके जलरंगों से बनाई कई चित्रकारी यूरोप एवं अमेरिका में विक्रय हुए । 2013-14 में ललित कला अकादमी नयी दिल्ली की राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए उनका काम चयनित हुआ, जो एक नए स्व प्रशिक्षित कलाकार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी । अब तक वो छह एकल प्रदर्शनी और कई ग्रुप शो कर चुकी हैं
उनके दो काव्य संग्रह आ चुके हैं और एक कहानी संग्रह रात पहेली इस साल विश्व पुस्तक मेले में आया है । 2016 में अपनी ही कहानियों पर उन्होंने तीन शोर्ट फिल्म्स भी बने हैं जो फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई जा रही हैं ।
उनका चौथा सोलो शो ललित कला अकादमी नयी दिल्ली में दिसम्बर 2013 में हुआ । छठा सोलो शो जिसका टाइटल “पर्दा –दी वैलेड सागा” था, जयपुर में हुआ । इस शो में पेंटिंग्स के माध्यम से स्त्री जीवन की जटिलताओं को खूबसूरती से दिखाया गया ।

इरा की सातवीं एकल प्रदर्शनी जिसका टाइटल “सिटी सागा” है । गाँव से शहर और शहर का और बड़ा शहर हो जाना, हर शहर की अपनी एक कहानी होती है जो इरा द्वारा रंगों के जरिये दिखाने की कोशिश की गयी है। इसमें ज़्यादातर पेंटिंग्स मोनो चॉर्म कलर में हैं । इन चित्रो में चटकीले रंगों का प्रयोग किया गया है । अपनी पेंटिंग्स के बारे में वो कहतीं हैं कि हर रंग का अपना एक मूड होता है, हर पेंटिंग अपने आप में एक कहानी है, उसे सुनने के लिए आपको उसके अन्दर उतरना होगा । ये शो आर्ट प्लाजा, ओपन आर्ट गैलरी, फोर्ट, मुंबई में 20 फ़रवरी से 25 फ़रवरी तक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। इरा का आठवां सोलो शो होटललीला, मुंबई में 12 से 16 मई होगा ।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Literature News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like