GMCH STORIES

जैनियों का महत्वपूर्ण तीर्थ श्री महावीर जी

( Read 34904 Times)

22 Jan 17
Share |
Print This Page
जैनियों का महत्वपूर्ण तीर्थ श्री महावीर जी डॉ. प्रभात कुमार सिंघल,राजस्थान के करौली जिले के हिण्डौन उपखण्ड में गंभीर नदी के किनारे पशिम तट पर चांदन गांव में श्री महावीर जी जैनियों का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल स्थित है। इस महान तीर्थ को देखने के लिए सभी वर्गों के लोग पूरी श्रद्धा भावना से आते हैं। करौली के लाल पत्थर और संगमरमर पत्थर के मेल से बना यह मंदिर चतु६कोण आकार में मंदिर स्थापत्य की दृष्टीसे विश६ट है। मंदिर की दीवारों पर संगमरमर के पत्थर पर बारीक खुदाई की आकषर्क नक्काशी की गई है।
बताया जाता है कि भगवान महावीर की प्रतिमा से प्रभावित हकर बसवा निवासी श्री अमर चन्द बिलाला ने इस मंदिर को निर्माण कराया। मंदिर की पार्श्ववेदी में मूलनायक भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा दशर्नीय है तथा प्रतिमा के दांयी ओर तीर्थंकर पु६पदंत एवं बांयी ओर आदिनाथ की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। मंदिर के भीतरी एवं बाहरी प्रको६ठों में संगमरमर की दीवारों पर बारीक खुदाई का कार्य तथा स्वर्णिम चित्रंकन से मंदिर को प्रभावी एवं आकषर्क बनाया गया है। बाहरी परिक्रमा में कलात्मक भाव वाले उत्कीर्ण हैं। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार की सीढयां आकषर्क लगती हैं। मंदिर के मुख्य द्वार के सामने 52 फीट ऊंचा मान-स्तम्भ संगमरमर से बनाया गया है। इसके ७ाीषर् पर चार तीर्थंकरों की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। प्रतिमाओं का तीन वषर् में एक बार अभिशेक किया जाता है।


मंदिर के मूलनायक महावीर स्वामी की प्रतिमा के बारे में किदवंती है कि लगभग 400 वषर् पूर्व चांदन गांव में एक गाय का दूध गंभीर नदी के पास एक टीले पर स्वतः ही झरता था। गाय जब कई दिनों तक बिना दूध के घर पहुंचती रही तो चर्मकार ने कारण जानने के लिए गाय का पीछा किया। चर्मकार ने जब टीले पर स्वतः ही गाय के दूध को झरते हुए देखा तो उसके आ८चर्य की सीमा नहीं रही। उसने उत्सुकतावश वहां टीले की खुदाई की, तब खुदाई में भगवान महावीर की यह दिगम्बर प्रतिमा प्राप्त हुई। मूर्ति के चमत्कार और अतिशय की महिमा सम्पूर्ण क्षेत्र् में फैल गई। समय का प्रवाह तेजी से बढता गया और आज यह क्षेत्र् सम्पूर्ण भारत में प्रमुख जैन तीर्थ बन गया है।
भगवान महावीर की प्रतिमा के नीचे की मंजिल में लाल पाषाण से निर्मित कलात्मक मंदिर बना है। इसे ध्यान केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। यहां महावीर स्वामी की प्रतिमा का एक विशाल चित्र् लगाया गया है। यहां प्रकाश और तापमान को नियंत्र्ति करने की व्यवस्था की गई है तथा इस केन्द्र का ७ाुभारंभ आचार्य श्री 108 विद्यानन्द जी मुनि महाराज के सानिध्य में 1 से 8 फरवरी, 1998 को आयोजित श्री महावीर जी सहस्त्रब्दी समारोह में किया गया।
भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा के उद्भव स्थल पर कलात्मक छतरी में चरण चिन्ह स्थापित किए गए हैं। यहां दुग्धाभि६ोक किया जाता है। इस छतरी के चारों ओर आकषर्क उद्यान विकसित किया गया है। चरण चिन्ह छतरी के सामने वाले भाग में 29 फीट ऊंचा ’महावीर स्तूप’ निर्मित है, जिसके फलकों पर महावीर स्वामी के उपदेश अंकित किए गए हैं। यह स्तूप भगवान महावीर के 2500वें निर्वाणोत्सव के उपलक्ष में प्रति६ठत किया गया। चरण चिन्ह छतरी के पा८र्व भाग को आकषर्क बाल वाटिका का रूप दिया गया है, जहां एक बारहदरी भी बनाई गई है। यहां भक्तगण अपने बालकों के पारिवारिक संस्कार, मुण्डन आदि करवाते हैं।
प्रतिवषर् चैत्र् ७ाुक्ला तेरस से वैशाख कृ६णा द्वितीया तक महावीर जयंती पर यहां पांच दिवसीय भव्य लक्खी मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश भर से श्रद्धालु बडी संख्या में पहुंचते हैं। मेले में ध्वजारोहण, भगवान का कलशाभि६ोक, जयंती जुलूस, जलयात्र, जिनेन्द्र रथयात्र परम्परागत ढंग से आयोजित किए जाते हैं। मेले का मुख्य आकषर्ण जिनेन्द्र रथयात्र होती है, जो मुख्य मंदिर से ७ाुरू होकर गंभीर नदी के तट तक पहुंचती है। रथ का संचालन परम्परानुसार हिण्डौन के उप जिला कलक्टर राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में सारथी बनकर करते हैं। मेले में रात्र् को विविध मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह मेला साम्प्रदायिक, रा६ट्रीय और भावनात्मक एकता का प्रतीक है। हर वर्ग के लोग श्रद्धापूर्वक भगवान के दशर्न करते हैं, जयकारे लगाते हैं और मनोतियां मनाते हैं।
मंदिर के चारों ओर दशर्नार्थियों के ठहरने के लिए कमरों का निर्माण भक्तजनों के सहयोग से करवाया गया, जिसे ’कटला’ कहा जाता है। कटले में मध्य में स्थित है यह मुख्य मंदिर। विशाल जिनालय के आकाश को छूते धवल शखर एवं स्वर्ण कलशों पर फहराती जैन धर्म की ध्वजाएं दूर से नजर आती हैं। कटला परिसर में यात्र्यिों को प्रक्षाल हेतु स्नान आदि के लिए एक पूजा-स्नान गृह का निर्माण किया गया है। कटले में ही सुरूचि जलपान गृह की उत्तम व्यवस्था है। यहां पुस्तकालय, वाचनालय, बरतन व बिस्तर भण्डार, पूजा सामग्री स्थल, दूरभाष सुविधा आदि उपलब्ध हैं। कटले के बाहर प्रवेश द्वार के निकट 24 घण्टे सेवारत स्वागत कक्ष बनवाया गया है। मंदिर प्रबंधन की ओर से आयुर्वेदिक चिकित्सालय, महावीर योग प्राकृतिक चिकित्सालय एवं ७ाोध संस्थान, अस्पताल एवं प्रसूति गृह, विकलांग पुनर्वास, जैन विद्या संस्थान, उच्च प्राथमिक विद्यालय, महिला शक्षा आदि सामाजिक कार्यों के लिए प्रयास किए गए हैं।
श्री महावीर जी में कटले में ’कुन्दकुन्द निलय’ के अलावा डोरमेट्री के रूप में विकसित एक हजार यात्र्यिों के निवास के लिए ’यात्री निवास’ की सुविधा यहां आने वाले श्रद्धालुओं को उपलब्ध है। प्रबंध कार्यकारिणी द्वारा वर्धमान धर्मशाला का संचालन भी किया जाता है। इसके अतिरिक्त सन्मति धर्मशाला, जयपुर वालों की धर्मशाला, आगरा वालों की धर्मशाला, रेवाडी वालों की धर्मशाला सहित कई अनेक धर्मालुओं की धर्मशालाओं में ठहरने के लिए सुविधाजनक कमरे उपलब्ध हैं। श्री महावीर जी दिल्ली-मुम्बई की बडी रेलवे लाइन पर स्थित एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। यह क्षेत्र् दिल्ली से 300 किमी, आगरा से 170 किमी, जयपुर से 140 किमी दूरी पर है। यहां से जयपुर, अजमेर, अलवर, तिजारा, जोधपुर, भरतपुर, ग्वालियर, दिल्ली, सोनगिरी आदि स्थानों के लिए सीधी बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं।
श्री महावीर जी के मुख्य महावीर स्वामी दिगम्बर जैन मंदिर के अतिरिक्त यहां चारों ओर अन्य मंदिर भी बनाए गए हैं। ७ाांतिवीर नगर में विशाल में खड्गासन प्रतिमा के अलावा अन्य तीर्थंकरों की भव्य प्रतिमाएं हैं। इस मंदिर के सामने कीर्ति आश्रम चैत्यालय बना है। सन्मति धर्मशाला के सामने ब्रह्मचारिणी कमला बाई द्वारा पा८र्वनाथ भगवान का आकषर्क मंदिर बनाया गया है, जिसे कांच का मंदिर भी कहा जाता है। यात्री निवास से कुछ आगे ब्र. कृ६णा बाई का मुमुक्ष महिलाश्रम और जिन मंदिर भी देखने योग्य है।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Literature News , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like