GMCH STORIES

प्यार से जीतें प्यारे का गुस्सा

( Read 9891 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
रौशन जिद करता है तो उसकी मां उस पर गुस्सा नहीं करती और उसे झट से मना लेती है।
हंसते-हंसते पिंकी की मम्मी उसकी रोनी सूरत पर हंसी ले आती हैं।
अब आप सोच रही होंगी कि भला बच्चों के बिगड़े मिजाज को इतनी आसानी से कैसे संभाला जा सकता है? माना कि ऐसा कर पाना कठिन है पर नामुमकिन नहीं। ऐसा करने के लिए आपको जरूरत है तो छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखने और उनको अपनी आदत में शामिल करने की। ऐसा करते ही आप भी अपने नवाब के बिगड़े मूड को चुटकियों में सुधार पाएंगी।

बिगड़े माहौल में भी रहें शांत
अक्सर फिल्म देखते वक्त या पार्क में घूमते वक्त आपके छोटे मियां जिद करना या रोना शुरू कर देते होंगे और आप खुद को तमाशा बनता महसूस करती होंगी। नतीजा, आपका पारा भी बढ़ जाता होगा। आपका गुस्सा बच्चे के मिजाज को और बिगाड़ देगा। लिहाजा, किसी भी पब्लिक प्लेस पर जाते वक्त इस बात के लिए तैयार रहें कि बच्चा ऐसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में पहले से इस परिस्थिति के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। शांति के साथ उसके स्वभाव और पसंद के मुताबिक उसे फुसलाने का प्रयास करना आपके लिए कारगर साबित होगा।

ध्यान बांटिए
जब कभी-कभी आपका बच्चा अपने ट्रैक से भटकना शुरू हो ऐसे में उस पर गुस्सा करने की बजाय उसके ध्यान को बांटने की कोशिश में जुट जाइए। अगर आपकी ट्रिक कारगर रही तो आपका ऐसा करना आपके बच्चे को शांत रखने में मदद करेगा। ध्यान भटकाने का यह नुस्खा तभी काम करेगा, जब आप शांति से उस स्थिति को संभालेंगी।

रिलैक्स होना सीखें
वो कहते हैं न बड़े छोटों को माफ कर देते हैं। अभिभावक की भूमिका में समय-समय पर आपके धैर्य की परीक्षा होती है। खासतौर पर उस वक्त जब आपके बच्चे ने अपना आपा खो दिया हो। ऐसी परिस्थिति में गहरी सांस लेकर आपको यह सीखना होगा कि आप कैसे रिलैक्स रहें। आपको अपने बच्चे के साथ शांत रहना सीखना होगा, वह भी तब जब उसे इस बात का भी ख्याल न हो कि उसे कैसा व्यवहार करना चाहिए।

दीजिए जादू की झप्पी
बच्चे के जिद और गुस्से का जवाब गुस्से और जिद से नहीं दीजिए। उसके गुस्से को सामान्य करने के लिए उसे एक अच्छी सी मुस्कुराहट दीजिए, उसे गले लगा लीजिए या फिर उससे अच्छी-अच्छी बातें कीजिए। यह तरकीब तब काम आएगी जब आपका अपने बच्चे के साथ भावनात्मक जुड़ाव हो। माना कि यह बड़ा प्रश्न है कि जब आपका बच्चा रो रहा हो तब भला आप कैसे शांत रह सकती हैं, पर उसके लिए भी आपको कुछ जुगत लगानी पड़ेगी। ऐसा करने के लिए आप उससे उसकी पसंद की बातें करना शुरू कर दीजिए। उसे चॉकलेट या उसकी मनपसंद खाने की चीज दें सकती हैं। हां, पर यहां इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि आपके बच्चे को इसकी लत ही न लग जाए। ऐसा होने पर वह अपनी बात मनवाने के लिए रोना या जिद करना शुरू कर सकता है।

बार-बार टोकने से बचें
बच्चे को बात-बात पर लगतार टोकना उसे विरोधी स्वभाव का बना सकता है। आपका बच्चे से बार-बार एक ही बात करने को कहना और उसका आपकी बात को नजरअंदाज कर देना, अगर आदत बन गई है तो उसके मन में यह धारणा बन जाएगी कि मां तो जब देखो तब डांटती रहती हैं। ऐसे में जब कभी आपको लगे कि बच्चा कुछ ज्यादा बदमाश हो गया है, तब एक ही बार में सारी गलतियों के लिए उसे फटकार लगाएं। ऐसा करने से वह बात और मौके की नजाकत को समझ सकेगा।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like