GMCH STORIES

नाजुक से स्टाइलिश पैर

( Read 11226 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
गर्मी के मौसम में पैरों को स्टाइलिश दिखाने के लिए बाजार में विकल्पों की कोई कमी नहीं है। पर पैर खूबसूरत दिखें, इसके लिए उसे अतिरिक्त देखभाल की भी जरूरत होती है। ढेर सारी गतिविधियों और खुले फुटवियर में घूमने-फिरने के बीच पैरों की खूबसूरती को बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। धूप के कारण टैनिंग, असमान रंगत और खुले फुटवियर के निशानों से केवल आपके पैर ही नहीं, पूरी पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है। कुछ टिप्स की मदद से आपके पैर तेज धूप में भी साफ-सुथरे और खूबसूरत रहेंगे:

इन्हें चाहिए नमी भरपूर
पैरों की खूबसूरती बरकरार रहे, इसके लिए उन्हें नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। हर रोज रात को सोने से पहले पैरों को धोएं और तौलिये से पोंछ कर अपनी त्वचा के अनुरूप मॉइस्चराइजिंग लोशन, फुट क्रीम या विटामिन ई युक्त तेल से हल्के हाथों से मसाज करें। प्राकृतिक रूप से पैर को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन में नीबू का रस और गुलाब जल समान मात्रा में मिला कर उसे पैरों पर लगाना भी बेहद फायदेमंद है।

न भूलें सनस्क्रीन
आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलतीं। लेकिन इस मामले में क्या आप अपने पैरों को नजरअंदाज कर देती हैं? हमारे शरीर के अन्य खुले हिस्सों की तरह हमारे पैरों और उनके नाखूनों पर भी सूर्य की हानिकारक किरणों का उतना ही असर पड़ता है। पैरों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उन पर नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

नहीं पड़ेंगे छाले
गर्मियों में आप अपने पैरों में कलरफुल स्ट्रैपी सैंडल्स पहनना पसंद करती हैं। लेकिन कई बार इन स्ट्रैप्स के कारण पैरों में छाले पड़ जाते हैं। बढ़ते तापमान के साथ पैरों में पसीना आता है और पैर सूज जाते हैं, जिससे रगड़ बढ़ जाती है। इसलिए अपनी स्टाइलिश स्ट्रैपी प्लिप-फ्लॉप्स और वेजिज को हल्की गर्मियों में पहनें और चिपचिपी गर्मियों के लिए आरामदेह प्लैट्स ही पहनें। अगर किसी खास मौके पर आप हील्स या ज्यादा स्ट्रैपी फुटवियर पहनना चाहें तो रगड़ की संभावना वाले हिस्सों पर पहले ही बैंडएड लगा लें। रगड़ और छालों से बचाव के लिए यह एक बेहद कारगर तरीका है।

दूर करें टैनिंग
पैरों की टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए पाउडर स्क्रब में दही मिलाकर थोड़ी देर पैरों पर मलें और फिर साफ पानी से धो दें। सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करने से पैरों की रंगत साफ होने लगेगी और पैरों की खूबसूरती और निखर जाएगी।

हील्स कभी-कभी ही
गर्मियों में शॉर्ट ड्रेस के साथ हील्स पहनना आपको बहुत भाता है। ऊंची हील्स आपको कूल और सेक्सी लुक जरूर देती है, लेकिन साथ ही यह आपके पैरों की नाजुक मांसपेशियों को नुकसान भी पहुंचाती हैं। हील्स पहनने के अपने शौक को अगर आप पूरा करना भी चाहती हैं, तो उसे पहनने के समय को कम कर दें या कम हील्स पहनें।

टी-ट्री पेडिक्योर है उपयोगी
अपने पांव को स्वस्थ व खूबसूरत बनाएं रखने के साथ ही फंगल इंफेक्शन से उन्हें सुरक्षित रखने के लिए टी-ट्री पेडिक्योर भी बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रयोग किए जाने वाले टी-ट्री ऑयल युक्त उत्पाद एंटिसेप्टिक, एंटिफंगल व किटाणुनाशक गुणों से भरपूर होते हैं, जो पैरों को एलर्जी, कॉर्न व फटने से बचाते हैं। इसके साथ ही टी-ट्री पैरों की त्वचा को जरूरी नमी भी देता है। सेहतमंद पैरों के लिए माह में कम-से-कम एक बार टी-ट्री पेडिक्योर जरूर करवाएं।

थोड़ा स्टाइल भी
सर्दियों में शूज या बैलीज से ढंके पैरों में अगर आप नेल पेंट लगाएं भी तो वह दिखाई नहीं देता। लेकिन गर्मी के मौसम में आप अपने पैरों को बोल्ड, ब्राइट कलर के खूबसूरत नेल पेंट से सजाकर अपना स्टाइल स्टेटमेंट बयां कर सकती हैं। वैसे भी इन दिनों रेड, पिंक, ऑरेंज, ग्रीन जैसे चटख रंग चलन में हैं। नेलपेंट के मामले में रंगों से एक्सपेरिमेंट करने से हिचकें नहीं। साथ ही आप नेल आर्ट भी आजमा सकती हैं। लेकिन साथ ही लगातार गहरे रंग का नेल पेंट लगाने से बचें। ऐसा करने से आपके नाखून पीले नहीं पड़ेंगे। अपने नाखूनों को भी सांस लेने का मौका दें। नाखून सेहतमंद रहेंगे, तभी वो बेहद खूबसूरत दिखेंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like