GMCH STORIES

एलर्जी को दिखाएं बाहर का रास्ता

( Read 6027 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
घर एक ऐसी जगह होती है, जहां हमें सबसे ज्यादा सुकून और चैन मिलता है। लेकिन अगर वहीं दरारें पड़ने लगें, तो चैन की सांस लेना मुश्किल हो जाता है। होम एलर्जी एक ऐसी ही समस्या है, जो हमारे घर को अंदर से कमजोर बनाती है और हमें बीमार। हर किसी को विशेष कारण से एलर्जी होती है, लेकिन परिवार की खुशहाली के लिए जरूरी है कि आप उन कारणों को जानें और अपने घर को एलर्जी मुक्त बनाएं। एलर्जी से बचने के लिए ऐसे हिस्सों को पहचानना और उसे साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है।

कालीन या दरी न बिछाएं
अपने पूरे घर में कालीन या दरी न बिछाएं। दरअसल, इन पर इकट्ठा होने वाली धूल-मिट्टी से बच्चे को इंफेक्शन व एलर्जी होने की आशंका रहती है। अगर आपने घर में कालीन या दरी बिछा रखी है, तो उसे माह में एक बार साफ करके धूप में जरूर सुखाएं।

वैक्यूम क्लीनर को करें अपग्रेड
यदि आपके वैक्यूम क्लीनर में एचईपीए फिल्टर नहीं है, तो जल्द कोई नया एचईपीए वैक्यूम क्लीनर खरीद लें। यह वैक्यूम क्लीनर विशेष रूप से .3 माइक्रॉन तक के छोटे कणों को भी साफ कर देते हैं। तो जाहिर है कि ये क्लीनर एलर्जी कारकों को साफ करने में भी सक्षम होते हैं। वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने वाला ऐसा क्लीनर खरीदें, जिसमें धूल-मिट्टी आदि के लिए स्पेशल फिल्टर लगे हों। साफ-सफाई करते समय मास्क पहनें और वैक्यूम क्लीनर से साफ करने के 20 मिनट बाद ही उस कमरे में जाएं।

जानवरों का रखें खास ख्याल
कुछ लोगों को घर में जानवर जैसे, कुत्ता, बिल्ली, खरगोश आदि रखना बेहद पसंद होता है, लेकिन आपको और बच्चों को इनके फर से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप उनका पूरा ध्यान रखें, उन्हें साफ-सुथरा रखें और उनसे उचित दूरी बनाएं। जानवरों के रहने और खाने का इंतजाम घर के एक अलग हिस्से में करें। इसके अलावा यदि घर में वृद्ध लोग या छोटे बच्चे हों तो पालतू जानवर को घर में रखने से बचें। एलर्जी से बचने के लिए पालतू जानवर को साफ रखें और एलर्जी वैक्सिनेशन भी कराएं।

हानिकारक तत्वों को करें घर से बाहर
अपने घर से नियमित अंतराल पर विषाक्त चीजों को बाहर करें। आप जिन चीजों से एलर्जिक हैं, वे आपके घर में कई प्रकार से आ सकती हैं। जैसे, आपको धुएं से एलर्जी है और कोई सिगरेट पिए तो आपको परेशानी होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे घर में पूरी तरह वर्जित कर दें। धूम्रपान करने से घर में कई प्रकार के विषैले तत्व भी फैल जाते हैं, जो घर में रहने वाले लोगों को हानि पहुंचाते हैं।

कीट को करें नियंत्रित
घर में कीट और मच्छरों को मारने का प्रबंध करें। दीमक, मक्खी और मच्छर से भी एलर्जी होती है और वैसे भी इन कीटों का घर में न रहना ही सेहत के लिए बेहतर होता है। घर में हर सप्ताह पेस्टीसाइड छिड़कें ताकि घर में कोई कीट न पनपें।

शुद्ध वायु आने की करें व्यवस्था
घर में शुद्ध वायु के आने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। किचन में एक्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं। दीवारों पर फफूंद और जाले हो गए हों, तो उन्हें साफ करें। इसके अलावा घर में साफ-सुथरी हवा के लिए समय-समय पर एयर कंडीशनर के फिल्टर्स को साफ कराते रहें। घर में साफ-सुथरी हवा आएगी तो एलर्जी दूर भागेगी।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like