GMCH STORIES

5 बातें जो त्वचा को रखें स्वस्थ

( Read 4632 Times)

23 May 15
Share |
Print This Page
गर्मी की धूप महिलाओं की त्वचा के लिए ही नुकसानदेह नहीं होती, यह आपकी त्वचा को भी झुलसा सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।

गर्म मौसम की बुरी नजर से बचे रहने और त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए इन उपायों को जरूर आजमाएं-

सन्स्क्रीन लगाएं: जैसे ही घर से बाहर जाते हैं, आपकी त्वचा के लिए मुश्किलें शुरू हो जाती हैं। ऐसे में सन्सक्रीन का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। आप ऐसी सन्सक्रीन का इस्तेमाल करें, जिसमें तेल नहीं, एसपीएफ 30 हो। ऐसा न करने पर आपकी त्वचा पर लाल-लाल दाने निकल सकते हैं और उनमें जलन महसूस हो सकती है।

क्लिंजिंग: घर के बाहर मौजूद नमी के कारण त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसे में अपने चेहरे को क्लिंजर या फेस वॉश की सहायता से दिन में दो बार धोएं। यह भी जरूरी है कि आप रसायनिक चीजों से बचें रहें, इसलिए क्लिंजर घर पर ही बनाएं। इसके लिए आप कच्चे दूध में पके केले को अच्छी तरह मसल कर मिलाएं। उसमें कुछ बूंद नीबू या नारंगी का रस मिलाएं। इसके अलावा एलोवेरा के रस में नीबू का रस मिला कर भी क्लिंजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा के टॉक्सिन दूर होंगे और छिद्र भी खुल जाएंगे।

अच्छा खाना खाएं: आपके भोजन और जीवनशैली का असर आपकी त्वचा पर दिखता है, इसलिए तैलीय और तली हुई चीजों से परहेज करें। भोजन में प्रोटीन, विटामिन ए और सी को शामिल करें। दिन की अच्छी शुरुआत के लिए एक गिलास दही में स्ट्रॉबेरी और सेब जैसे फलों के कुछ टुकड़े डाल कर खाएं।

नमी बनाए रखें: गर्मी में त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उसमें नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है। इससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और ताजगी और मुस्कान बनी रहेगी। प्राकृतिक नमी के लिए खीरे और टमाटर के रस का इस्तेमाल करें।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like